Friday, July 19, 2024
Homeमहाराष्ट्रसीमा हैदर घटना के बाद भारत-नेपाल बॉर्डर पर सख्ती, पकड़े गए 2...

सीमा हैदर घटना के बाद भारत-नेपाल बॉर्डर पर सख्ती, पकड़े गए 2 चीनी नागरिक, बिना वीजा हो रहे थे दाखिल

नई दिल्ली. नेपाल सीमा के जरिए अवैध तरीके से भारत में घुसने की कोशिश कर रहे दो चीनी नागरिकों को बिहार के रक्सौल से गिरफ्तार किया गया है. दरअसल, पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर द्वारा मई माह में बिना वीजा के नेपाल सीमा के रास्ते चालाकी से भारत में प्रवेश करने के बाद सुरक्षा एजेंसियों ने सीमा पर अपनी निगरानी बढ़ा दी है. भारत-नेपाल के सभी बॉर्डर पर सख्ती से चेकिंग हो रही है.

सीमा हैदर द्वारा झूठी भारतीय पहचान की जानकारी देने के बाद भारत में उसने आसानी से एंट्री कर ली थी, जिसके बाद न्यूज 18 इंडिया पर खबर दिखाई गई और फिर बॉर्डर पर सख्ती से चेकिंग की जाने लगी. यही वजह है कि 2 चीनी नागरिकों को पकड़ा गया है जो बिना वीजा और पासपोर्ट के भारत में दाखिल होने की कोशिश कर रहे थे.

दोनों चीनी नागरिकों को नेपाल से भारत में प्रवेश करते समय पूर्वी चंपारण जिले के रक्सौल स्थित भारतीय इमिग्रेशन विभाग द्वारा भारतीय सीमा शुल्क कार्यालय के सामने पकड़ा गया. इसके बाद दोनों को जांच के लिए इमिग्रेशन कार्यालय लाया गया, जहां पता चला कि दोनों चीनी नागरिकों के पास वैध वीजा नहीं था. दोनों नागरिकों का ब्योरा:

पासपोर्ट नंबर: EJ9445927 (वैधता 28.02.2023 से 27.02.2033 तक) नाम: झाओ जिंग (पुरुष), जन्म तिथि 23.12.1984, पिता का नाम: झाओ जिओ पिंग, पता: जियांग्शी, चीन.

पासपोर्ट संख्या: EK5643259 (वैधता 31.05.2023 से 30.05.2033 तक) नाम: फू कोंग (पुरुष), जन्मतिथि 11.11.1995, पिता का नाम: फू होंग जेन, पता: जियांग्शी, चीन.

उपरोक्त दोनों चीनी नागरिकों को रक्सौल इमिग्रेशन विभाग ने सबसे पहले 2 जुलाई को नेपाल से बिना वैध वीजा के भारत में प्रवेश करते समय पकड़ा था और पहली बार गैरकानूनी तरीके से सीमा पार करने के बाद उन दोनों को उनके पासपोर्ट पर चेतावनी के साथ प्रवेश से इनकार कर नेपाल वापस भेज दिया गया था और उन्हें भारत आने के लिए भारतीय वीजा लाने की सलाह दी गई थी.

22 जुलाई को वे दोनों फिर से बिना पासपोर्ट और वीजा के अनधिकृत रूप से भारत में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे थे, जिसके बाद उन्हें भारतीय आव्रजन विभाग ने पकड़ लिया और आगे की कार्रवाई के लिए रक्सौल के हरैया पुलिस थाने को सौंप दिया.

Tags: China, India-Nepal Border, Nepal, Nepal Border

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!