Thursday, June 13, 2024
Homeमहाराष्ट्रअयोध्या में राम मंदिर निमार्ण पर अब तक कितना खर्च? जानिये ट्रस्ट...

अयोध्या में राम मंदिर निमार्ण पर अब तक कितना खर्च? जानिये ट्रस्ट के पास अभी कितना पैसा

अयोध्या में राम लला के मंदिर निर्माण पर अब तक 900 करोड़ रुपये खर्च किये जा चुके हैं. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के बैंक खातों में अभी भी 3000 करोड़ रुपये हैं. ट्रस्ट के अधिकारियों ने 7 अक्टूबर को यह जानकारी दी. ट्रस्ट के सचिव चंपत राय ने बताया, ‘मंदिर निर्माण पर 5 फरवरी 2020 से 31 मार्च 2023 तक 900 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं और 3000 करोड़ रुपये से ज्यादा बचे हैं.’

500 साल का इतिहास, 50 साल के दस्तावेज
चंपत राय ने बताया कि बैठक में विदेशी मुद्रा में दान लेने की कानूनी प्रक्रिया समेत 18 बिंदुओं पर चर्चा हुई और ट्रस्ट ने एफसीआरए (विदेशी अंशदान विनियमन अधिनियम) के तहत अनुमति के लिए आवेदन किया है. उन्होंने बताया कि सरयू तट पर स्थित राम कथा संग्रहालय को एक ट्रस्ट का रूप दिया जाएगा. इसमें राम मंदिर का 500 साल का इतिहास और 50 साल के कानूनी दस्तावेज रखे जाएंगे.

10 हजार मेहमानों को न्योता
आपको बता दें कि अयोध्या में अगले साल जनवरी में प्राण प्रतिष्ठा होनी है. राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा के मुताबिक 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी है. समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ देश भर के करीब 10,000 गणमान्य लोगों के शामिल होने की उम्मीद है.

5 लाख गांव में बांटे जाएंगे अक्षत
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट, प्राण प्रतिष्ठा समारोह को भव्य बनाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रहा है. ट्रस्ट के मुताबिक राम जन्मभूमि पर आने वाले प्रत्येक श्रद्धालु को प्रसाद के साथ भगवान राम की तस्वीरें वितरित की जाएंगी. साथ ही 1 जनवरी से 15 जनवरी 2024 तक भारत के 5 लाख गांवों में पूजित अक्षत (पूजा किया हुआ चावल) बांटा जाएगा. उन्होंने कहा कि अक्षत से विभिन्न इलाकों के मंदिरों में अयोध्या जैसा उत्सव मनाने की अपील की जाएगी.

प्राण प्रतिष्ठा के लिए विशेष समिति
ट्रस्ट के मुताबिक प्रतिष्ठा समारोह के लिए एक धार्मिक समिति का गठन किया गया है. जो सारे कामकाज देख रही है. मुख्य समारोह से पहले भगवान राम के सामने चावलों की पूजा की जाएगी और यही पूजित चावल पूरे भारत में बांटे जाएंगे. ट्रस्ट के मुताबिक भारत भर के 50 केंद्रों के कार्यकर्ता अक्षत को विभिन्न केंद्रों तक पहुंचाएंगे. ट्रस्ट ने अपील की कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह वाले दिन सूर्यास्त के समय सभी लोग अपने घरों में पांच दीपक जलाएं. ताकि समारोह की शोभा और बढ़े.

Tags: Ayodhya, Ayodhya ram mandir, Ayodhya Ram Mandir Construction, Ram Janma Bhoomi

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!