Sunday, July 14, 2024
Homeमहाराष्ट्रउत्‍तर-भारत में कमजोर पड़ा मानसून, फिर भी इन राज्‍यों में आज होगी...

उत्‍तर-भारत में कमजोर पड़ा मानसून, फिर भी इन राज्‍यों में आज होगी बारिश, जानें कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

नई दिल्‍ली. दिल्‍ली एनसीआर के क्षेत्रों में मंगलवार तड़के हल्‍की बारिश का दौर देखने को मिला. हालांकि मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिन तक पूरे उत्‍तर-भारत में गर्मी का दौड़ बढ़ने वाला है. हालांकि मानसून की विदाई को लेकर मौसम विभाग की तरफ से कुछ भी नहीं कहा गया है. आमतौर पर भारत के उत्‍तरी क्षेत्र से मानसून 15 सितंबर के आसपास विदाई लेता है. माना जा रहा है कि दो सितंबर के बाद एक बार फिर उत्‍तर भार में मानसून जोर पकड़ सकता है.

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार दिल्‍ली एनसीआर व आसपास के राज्‍यों में अगले कुछ दिन लोगों को गर्मी परेशान कर सकती है. इस दौरान अधिकतम 36 डिग्री और न्‍यूनतम 27 डिग्री के बीच रह सकता है. हालांकि इसके बावजूद मौसम विभाग की मानें तो उत्‍तराखंड और हिमाचल के क्षेत्र में छिटपुट बारिश आज हो सकती है. एक रिपोर्ट के अनुसार इस सीजन मानसून की बारिश के चलते हुए हादसों में देश में 24 जून से 28 अगस्‍त तक 381 लोगों की मौत हो चुकी है. मंगलवार 29 अगस्‍त के लिए जारी पूर्वानुमान के अनुसार आज पूर्वोत्तर भारत, लक्षद्वीप के अलावा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

यह भी पढ़ें:- Aditya L1 Mission: 4 माह में 15 लाख KM का सफर, चांद से 4 गुणा दूरी करेगा तय, जानें कितना खास है इसरो का ‘आदित्य-एल1’ मिशन

पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में आज होगी बारिश
पश्चिमी असम और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. उत्तरी तमिलनाडु तट पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. इसी तर्ज पर एक ट्रफ रेखा दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक से कोमोरिन क्षेत्र तक है. बताया गया कि सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में आज हल्की से मध्यम बारिश की संभव है.

उत्‍तर-भारत के इन राज्‍यों में भी बारिश
यूं तो दो सितंबर तक उत्‍तर भारत में मानसून की गति के बेहद कमजोर होने की बात कही जा रही है. इसके बावजूद पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के उत्तरी पंजाब और हरियाणा, उत्तर प्रदेश के कुछ स्‍थानों पर छिटपुट बारिश आज हो सकती है. इसके अलावा मध्य प्रदेश, विदर्भ, दक्षिणी छत्तीसगढ़, आंतरिक कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में भी आज चुनिन्‍दा स्‍थानों पर हल्की बारिश की संभावना जताई गई है.

Tags: Delhi weather, Weather forecast

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!