Friday, July 19, 2024
Homeमहाराष्ट्रयूपी-बिहार समेत दिल्ली में आज भी बारिश, MP-उत्तराखंड में रेड अलर्ट, जानें...

यूपी-बिहार समेत दिल्ली में आज भी बारिश, MP-उत्तराखंड में रेड अलर्ट, जानें देश के मौसम का हाल

नई दिल्‍ली. मौसम विभाग ने अगले दो दिन तक उत्‍तराखंड के आठ जिलों के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. पड़ोसी राज्‍य उत्‍तर प्रदेश में भी स्थिति खास अच्‍छी नहीं है. आज IMD की तरफ से यहां भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. बरेली शहर में तो भीषण बारिश को देखते हुए प्रशासन ने आज कक्षा एक से आठवीं तक स्‍कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया है. मौसम विभाग की तरफ से बताया गया कि अगले कुछ दिन पूरे उत्‍तर भारत में मानसून एक्टिव रहेगा. हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्‍तर प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश से संबंधित हादसों के चलते 16 मौते भी हो चुकी हैं.

मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिणी उत्तर प्रदेश और उसके आसपास के क्षेत्रों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. मानसून ट्रफ फिलहाल अपनी सामान्य स्थिति से उत्तर की ओर चल रही है और अगले कुछ दिनों तक ऐसा ही रहेगा. यही वजह है कि राजधानी दिल्‍ली सहित पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, उत्‍तराखंड और उत्‍तर प्रदेश में 28 अगस्‍त तक कुछ क्षेत्रों में भारी से अधिक बारिश की स्थिति बने रहने की संभावना है.

भारी बारिश के चलते बुधवार को ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे नौ घंटे तक बंद रहा. यहां लैंडस्‍लाइड के कारण सड़क पर मलबा आने के चलते यातायात प्रभावित रहा. उत्‍तराखंड के आठ जिलों के लिए आज भी रेड अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक टिहरी, देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, बागेश्वर, चम्पावत, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर जिले में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा में येलो अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि मध्‍य प्रदेश के चार जिलों में भारी से बेहद भारी बारिश हो सकती है. डिंडोरी, छतरपुर, निवाड़ी और भिंड जिलों के लिए यह चेतावनी जारी की गई है. इसके अलावा अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर के राज्‍यों, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, कोंकण और गोवा में मध्यम से भारी वर्षा होने की उम्मीद है. ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!