Sunday, July 14, 2024
Homeमहाराष्ट्रWeather pleasant due to showers in Delhi NCR before G20 rain expected...

Weather pleasant due to showers in Delhi NCR before G20 rain expected in 18 states today- G20 से पहले दिल्ली-NCR में बौछारों से मौसम सुहाना, आज 18 राज्यों में बारिश की उम्मीद – News18 हिंदी

हाइलाइट्स

जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले दिल्ली-NCR के कई इलाकों में आज सुबह हल्की बारिश.
आईएमडी के मुताबिक मॉनसून एक बार फिर से थोड़ा सक्रिय दिखाई दे रहा है.
आज देश के 18 राज्यों में बारिश होने की उम्मीद है.

नई दिल्ली. जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) के शुरू होने से पहले दिल्ली-NCR के कई इलाकों में आज सुबह हल्की बारिश (Rainfall) हुई है. जिससे गर्मी से थोड़ी राहत मिलने के साथ ही मौसम सुहाना हो गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department-IMD) के मुताबिक आज दिल्ली में अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. आईएमडी के मुताबिक आज आमतौर पर दिल्ली-NCR के इलाके में आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होगी. आईएमडी के मुताबिक मॉनसून (Monsoon) एक बार फिर से थोड़ा सक्रिय दिखाई दे रहा है और आज देश के 18 राज्यों में बारिश होने की उम्मीद है.

आईएमडी ने आज यानी 9 सितंबर को उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश (Heavy Rainfall) होने की संभावना जताई है. आईएमडी के मुताबिक केरल, माहे और लक्षद्वीप में अलग-अलग जगहों पर बिजली गिरने और तेज हवाओं (गति 30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ तूफान आने की भी संभावना है. जबकि उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, असम, मेघालय, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, गुजरात, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग जगहों पर बिजली गिरने की संभावना है.

भारत- पाक मुकाबले से पहले कोलंबो से आई गुड न्यूज, मौसम ने ली करवट, वीडियो देख खिल जाएंगी बांछें

आईएमडी के मुताबिक एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश पर स्थित है और ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुकते हुए मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है. मानसून ट्रफ (Monsoon Trough) सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है. मानसून ट्रफ लाइन इस वक्त जैसलमेर, अजमेर, दमोह, पेंड्रा रोड, जमशेदपुर, दीघा से होकर पूर्व-दक्षिणपूर्व की ओर बंगाल की पूर्वोत्तर खाड़ी तक जाती है. आईएमडी के वेदर बुलेटिन में कहा गया कि दक्षिण-पश्चिम और आसपास के पश्चिम-मध्य अरब सागर, पश्चिम-मध्य, पूर्व-मध्य और निकटवर्ती दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के साथ-साथ तमिलनाडु तट और मन्नार की खाड़ी में 45-55 किमी. प्रति घंटे से लेकर 65 किमी प्रति घंटे की तेज गति से हवा चलने की संभावना है. जबकि लक्षद्वीप इलाके, कर्नाटक और महाराष्ट्र तटों पर तूफानी मौसम रहने की उम्मीद है. जहां हवा की गति 40-45 किमी. प्रति घंटे से बढ़कर 55 किमी. प्रति घंटे तक पहुंच सकती है. मछुआरों को इन इलाकों में नहीं जाने की सलाह दी गई है.

Tags: Delhi Weather Update, Mausam News, Weather news, Weather Udpate

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!