Monday, May 20, 2024
Homeमहाराष्ट्रभारत का सबसे गरीब और सबसे अमीर विधायक कौन है, क्या-क्या है...

भारत का सबसे गरीब और सबसे अमीर विधायक कौन है, क्या-क्या है उनके पास, क्या कहती है एडीआर रिपोर्ट

ADR Report: एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स यानी एडीआर ने देश के सबसे गरीब और अमीर विधायकों की सूची जारी कर दी है. इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कर्नाटक के 14 फीसदी विधायकों की संपत्ति 100 करोड़ रुपये से ज्‍यादा है. वहीं, सबसे ज्‍यादा अमीर विधायकों वाले राज्‍य के मामले में कर्नाटक सबसे ऊपर है. कर्नाटक के विधायकों की औसत संपत्ति 64.30 करोड़ रुपये है. वहीं, देश के सबसे अमीर 10 विधायकों में सबसे ज्‍यादा 4 कांग्रेस के हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, देश का सबसे गरीब विधायक भारतीय जनता पार्टी से है.

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, देश के सबसे अमीर विधायक के पास जहां एक हजार करोड़ रुपये से कहीं ज्‍यादा संपत्ति है. वहीं, पश्चिम बंगाल के एक विधायक की कुल संपत्ति 2,000 रुपये भी नहीं है. रिपोर्ट के मुताबिक, कर्नाटक के उपमुख्‍यमंत्री डीके शिवकुमार देश के सबसे अमीर विधायकों की सूची में सबसे ऊपर हैं. वह कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं. उनके पास कुल 1,413 करोड़ की संपत्ति है. यही नहीं, देश के दूसरे और तीसरे सबसे अमीर विधायक भी कर्नाटक से ही हैं.

ये भी पढ़ें – क्‍या भारत को भी झुलसाएगी यूरोप और अमेरिका में कहर ढा रही गर्मी, कब बनते हैं हीटवेव के हालात

दूसरे-तीसरे अमीर विधायक भी कर्नाटक से ही
देश के दूसरे पर सबसे अमीर विधायक केएच पुट्टास्‍वामी गौड़ा हैं. व्यवसायी और निर्दलीय विधायक गौड़ा की कुल संपत्ति 1,267 करोड़ रुपये की है. वहीं, तीसरी सबसे अमीर कर्नाटक की कांग्रेस विधायक प्रिया कृष्‍णा के पास 1,156 करोड़ रुपये की संपत्ति है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि देश के 20 सबसे अमीर विधायकों में 12 कर्नाटक से ही हैं. अमीर विधायकों वाले राज्‍य के मामले में दूसरे नंबर पर अरुणाचल प्रदेश है. राज्‍य के 59 में चार विधायक अरबपति हैं. अगर प्रतिशत में देखा जाए तो अरुणाचल के 7 फीसदी विधायक अरबपति हैं.

ADR Report, Poorest MLA of India, Richest MLA of India, billionaire MLA, DK Shivakumar, Karnataka, Priya Krishna, West Bengal, BJP MLA, Congress MLA, AAP MLA, TMC MLA, INdependent MLA, एडीआर रिपोर्ट, सबसे गरीब विधायक, सबसे अमीर विधायक, अरबपति विधायक, कर्नाटक, प्रिया कृष्‍णा, पश्चिम बंगाल, बीजेपी विधायक, कांग्रेस विधायक, आप विधायक, टीएमसी विधायक, निर्दलीय विधायक

देश के 10 सबसे अमीर विधायकों में 4 कांग्रेस और 3 बीजेपी से हैं.

32 एमएलए के पास 100 करोड़ से ज्‍यादा
एडीआर की इस सूची में 23वें नंबर पर कर्नाटक के विधायक और खनन कारोबारी गली जनार्दन रेड्डी हैं. उनकी ज्‍यादातर संपत्ति पत्नी अरुणा लक्ष्मी के नाम पर है. रेड्डी ने अपनी नई पार्टी कल्याण राज्य प्रगति पक्ष के साथ विधानसभा चुनाव 2023 लड़ा था. हालिया कर्नाटक विधानसभा चुनाव में देश में सबसे अधिक अरबपति चुने गए. इनमें से 32 के पास 100 करोड़ रुपये से ज्यादा संपत्ति है. देश के 10 सबसे ज्‍यादा अमीर विधायकों में चार कांग्रेस और तीन भाजपा के हैं. एडीआर की रिपोर्ट सामने आने के बाद राजनीतिक दलों के बीच तीखी नोकझोंक और आरोप-प्रत्‍यारोप का दौर शुरू हो गया है.

ये भी पढ़ें – Explainer: क्‍या और कैसे होती है कार्बन डेटिंग, जो बताएगी ज्ञानवापी में मिले शिवलिंग की सच्‍चाई

अकूत संपत्ति को पर बीजेपी-कांग्रेस में खींतचान
कर्नाटक कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष डीके शिवकुमार ने अपनी अकूत संपत्ति को लेकर कहा कि मैं सबसे अमीर नहीं हूं, लेकिन गरीब भी नहीं हूं. उनका कहना है कि ये संपत्तियां मैंने लंबी अवधि में हासिल की हैं. कांग्रेस के विधायक रिजवान अरशद ने उनका बचाव करते हुए कहा कि डीके शिवकुमार व्यवसायी हैं. इसमें गलत भी क्या है? इस दौरान उन्‍होंने खनन घोटाले को लेकर बीजेपी विधायकों की संपत्ति पर सवाल भी उठाया. कर्नाटक बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता सुरेश कुमार ने कहा कि कांग्रेस को अमीर लोगों से प्यार है. बीजेपी में उन लोगों को न्याय मिला है, जो खनन घोटालों में शामिल थे.

ये भी पढ़ें – क्‍या शिव और शंकर एक हैं, कौन थे महादेव के पहले शिष्‍य, कैसे हुई देवाधि देव की उत्‍पत्ति

बीजेपी से हैं देश के सबसे गरीब विधायक निर्मल
देश में सबसे गरीब एमएलए पश्चिम बंगाल के बीजेपी विधायक निर्मल कुमार धारा हैं. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि उनकी कुल घोषित संपत्ति महज 1,700 रुपये ही है. उनके बैंक अकाउंट में एक रुपया भी नहीं है. निर्मल कुमार धारा पर किसी तरह की देनदारी भी नहीं है. दूसरे सबसे गरीब एमएलए ओडिशा से निर्दलीय विधायक मकरंदा मुदुली हैं. उनकी कुल संपत्ति 15,000 रुपये है. इस मामले में तीसरे नंबर पर पंजाब से आम आदमी पार्टी के विधायक नरिंदर पाल सिंह सावना हैं. उनकी कुल घोषित संपत्ति 18,370 रुपये है.

ADR Report, Poorest MLA of India, Richest MLA of India, billionaire MLA, DK Shivakumar, Karnataka, Priya Krishna, West Bengal, BJP MLA, Congress MLA, AAP MLA, TMC MLA, INdependent MLA, एडीआर रिपोर्ट, सबसे गरीब विधायक, सबसे अमीर विधायक, अरबपति विधायक, कर्नाटक, प्रिया कृष्‍णा, पश्चिम बंगाल, बीजेपी विधायक, कांग्रेस विधायक, आप विधायक, टीएमसी विधायक, निर्दलीय विधायक

पश्चिम बंगाल के इंदस से विधायक निर्मल कुमार धारा ट्यूशन पढ़ाकर खर्चा चलाते हैं. (Image: Wikibio)

ना केस, ना बचत, ना निवेश और ना कोई पॉलिसी
निर्मल कुमार धारा इंदस निर्वाचन क्षेत्र से विधायक हैं. उनकी शादी अनुराधा धारा से हुआ और उनकी एक बेटी अन्वेषा है. रिपोर्ट के मुताबिक, उनकी पत्नी या बेटी के नाम पर भी कोई संपत्ति नहीं है. यही नहीं, निर्मल कुमार धारा के खिलाफ एक भी मुकदमा दर्ज नहीं है. बता दें कि निर्मल कुमार धारा ने 2009 में बर्द्धमान यूनिवर्सिटी से अंग्रेजी में एमए किया था. वह ट्यूशन पढ़ाकर अपने घर परिवार का खर्च चलाते हैं. उनके पास ना तो कोई जमा राशि है और न ही उन्‍होंने कोई निवेश किया है. उनकी ना कोई बीमा पॉलिसी भी नहीं है. उनकी उम्र 39 साल की है.

Tags: AAP, AAP MLA, ADR Report, BJP MLA, Congress MLA, Karnataka Congress, West Bengal BJP

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!