Thursday, February 29, 2024
Homeमहाराष्ट्रग्रीस से दिल्ली नहीं...सीधे बेंगलुरु पहुंचेंगे PM मोदी, चंद्रयान-3 को चांद पर...

ग्रीस से दिल्ली नहीं…सीधे बेंगलुरु पहुंचेंगे PM मोदी, चंद्रयान-3 को चांद पर पहुंचाने वाले ISRO वैज्ञानिकों से करेंगे मुलाकात

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो देशों की यात्रा समाप्त करने के बाद कल ग्रीस से सीधे कर्नाटक के बेंगलुरु पहुंचेंगे. वह यहां चंद्रयान-3 मिशन में शामिल इसरो के वैज्ञानिकों की टीम से मुलाकात करेंगे. पीएम चंद्रयान-3 की ऐतिहासिक सफलता के लिए इसरो के वैज्ञानिकों और अधिकारियों को बधाई देंगे. एक भाजपा नेता की मानें तो 6000 से अधिक कार्यकर्ता एचएएल एयरपोर्ट पहुंचकर उनका स्वागत करेंगे.

अंतरिक्ष में 40 दिनों की यात्रा के बाद, चंद्रयान-3 के लैंडर ‘विक्रम’ ने 23 अगस्त 2023 की शाम 6 बजकर 4 मिनट पर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव को छू लिया, जिससे भारत ऐसा करने वाला पहला देश बन गया. इसके अलावा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चंद्रयान-3 की लैंडिंग के लाइव प्रसारण में दक्षिण अफ्रीका से ऑनलाइन शामिल हुए. वह ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जोहान्सबर्ग में मौजूद थे.

पीएम मोदी ने चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करके इतिहास रचने वाले चंद्रयान-3 मिशन की सराहना की और कहा कि ‘भारत अब चंद्रमा पर है’. उन्होंने कहा, ‘जब हम ऐसे ऐतिहासिक क्षण देखते हैं तो हमें बहुत गर्व होता है. यह नए भारत की सुबह है. हमने धरती पर संकल्प किया और चांद पे उसे साकार किया…इंडिया इज नाउ ऑन द मून.’ अमेरिका, रूस और चीन के बाद भारत मून लैंडिंग मिशन को सफलतापूर्वक संचालित करने वाला चौथा देश बन गया.

चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान ने लैंडिंग से पहले विक्रम लैंडर को चंद्रमा की सतह पर क्षैतिज स्थिति में झुका दिया. अंतरिक्ष यान के प्रक्षेपण के लिए एक जीएसएलवी मार्क 3 (एलवीएम 3) हेवी-लिफ्ट लॉन्च वाहन का उपयोग किया गया था, जिसे 5 अगस्त को चंद्र कक्षा में स्थापित किया गया था और तब से, यह चंद्रमा की सतह पर पहुंचने से पहले कक्षीय प्रक्रियाओं की एक श्रृंखला से गुजरा.

Tags: Chandrayaan-3, ISRO, PM Modi, Space Exploration

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!