Thursday, February 22, 2024
Homeमहाराष्ट्रPM Kisan Yojana: किसानों के खाते में आज आएगी 'सम्मान निधि' की...

PM Kisan Yojana: किसानों के खाते में आज आएगी ‘सम्मान निधि’ की 14वीं किश्त, जानें डिटेल

अमित सिंह/प्रयागराज. आज यानी 27 जुलाई का दिन उत्तर प्रदेश समेत देश भर के किसानों के लिए अच्छी खबर लेकर आने वाला है. क्योंकि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किश्त जारी होने वाली है. यह रकम उन्हीं किसानों को दी जाएगी जिनका बैंक अकाउंट आधार से लिंक होगा और केवाईसी भी हुई होगी. केवाईसी और आधार लिंक करवाने के लिए प्रयागराज में पिछले दिनों जिले के सभी विकास खंडों में शिविर लगाये गये थे. इसमें लोगों ने इस योजना का बखूबी लाभ उठाया. ऐसे में गुरुवार को उनके बैंक खाते में यह धनराशि प्रदान की जाएगी.

गुरुवार की सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों से संवाद करेंगे. बता दें कि यह केंद्र सरकार की किसानों को लाभ पहुंचाने वाली योजना है, जिसमे केंद्र सरकार उन्हें आर्थिक मदद के रूप में सालाना छह हजार रुपये प्रदान करती है. यह राशि तीन किश्तों में प्रति चार महीने के अंतराल में दी जाती है.

किसान खुद से करें ई-केवाईसी

उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में वंचित पात्र किसानों को अगली किश्त का लाभ देने के लिए सबसे बड़ी चुनौती ई-केवाईसी को पूरा करवाना है. अक्सर देखा गया है कि बुजुर्ग किसान जिनके अंगूठे के निशान मिट चुके हैं, उनकी बायोमेट्रिक नहीं हो पाती है. इसके समाधान के लिए सरकार ने रास्ता निकाला है जिसमें लाभार्थी किसान फेशियल ई-केवाईसी की व्यवस्था से अपनी ई-केवाईसी करा सकते हैं. इसमें किसान अपने स्मार्टफोन में ‘किसान ऐप’ डाउनलोड कर खुद ही अपने चेहरे का प्रमाणन से ई-केवाईसी कर सकते हैं.

Tags: Allahabad news, Local18, Pm Kisaan Samman Nidhi Yojana, PM Kisan Samman Nidhi, Prayagraj News, Up news in hindi

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!