Thursday, May 23, 2024
Homeमहाराष्ट्रकर्ज में डूबा था किसान! नहीं सोचा था टमामटर से बदल जाएगी...

कर्ज में डूबा था किसान! नहीं सोचा था टमामटर से बदल जाएगी जिंदगी, अब 45 दिन में कमा लिए 4 करोड़

हाइलाइट्स

आंध्र प्रदेश में एक किसान को टमाटर की खेती ने मालमाल बना दिया है.
मुरली ने टमाटर की खेती से 45 दिनों में 4 करोड़ रुपये कमाया है.
मुरली ने इन पैसों से अपना सारा कर्ज चुका दिया है.

नई दिल्ली: जहां देश में एक तरफ टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं, वहीं दूसरी ओर कई किसान इसे बेचकर मालामाल हो रहे हैं. यहां तक कि कई किसानों के करोड़पति बनने तक की खबरें आ चुकी हैं. ऐसा ही मामला अब आंध्र प्रदेश से सामने आया है. 48 साल के मुरली आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले के रहने वाले हैं. उन्होंने भी नहीं सोचा होगा कि टमाटर की खेती उनकी किस्मत बदल देगी.

TOI के अनुसार मुरली ने सिर्फ डेढ़ महीने के भीतर 4 करोड़ रुपये की अप्रत्याशित कमाई की है, जिससे उनकी जिंदगी बदल गई है. वह कोलार में अपने टमाटर बेचने के लिए 130 किमी से अधिक की यात्रा सिर्फ इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि यहां एपीएमसी (फसल की मंडी) अच्छी कीमत देता है. उन्होंने कहा कि वह पिछले आठ वर्षों से टमाटर की खेती कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि टमाटर से इतनी बड़ी कमाई हो सकती है.

पढ़ें- PHOTOS: जोशीमठ बनने की राह पर ‘पहाड़ों की रानी’? आ सकती है बड़ी तबाही! पर्यटकों पर कसी जाएगी नकेल

करकमंडला गांव में मुरली के संयुक्त परिवार को 12 एकड़ जमीन विरासत में मिली थी, जबकि उन्होंने कुछ साल पहले अतिरिक्त 10 एकड़ जमीन खरीदी थी. दरअसल, पिछले साल जुलाई में कीमतों में गिरावट के कारण उनके परिवार को भारी नुकसान हुआ था. उन पर 1.5 करोड़ रुपये का कर्ज था, जिसे उन्होंने बीज, उर्वरक, श्रम, परिवहन और अन्य रसद पर निवेश किया था. उनके गांव में बार-बार बिजली कटौती के कारण खराब हो रहे फसल ने उनके दुख को और बढ़ा दिया.

चुका दिया सभी कर्ज
हालांकि इस बार बिजली की स्थिति में बदलाव आया है और उनकी किस्मत भी बदल गई है. उन्होंने कहा कि इस साल फसल अच्छी गुणवत्ता वाली है और अब तक 35 कटाई हो चुकी है. 15 से 20 फसलें और कटने की संभावना है. मुरली, जिनका बेटा इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा है और बेटी मेडिकल की पढ़ाई कर रही है, ने कहा कि वह 45 दिनों में 4 करोड़ रुपये कमाने में सक्षम हुए हैं.

” isDesktop=”true” id=”7057769″ >

अब ये है प्लान
अब वह जमीन पर पैसा निवेश करने और आधुनिक तकनीक को तैनात करके बड़े पैमाने पर बागवानी में शामिल होने की योजना बना रहे हैं. उन्होंने अपने परिचालन का विस्तार करने के लिए अपने गांव में लगभग 20 एकड़ जमीन खरीदने की भी योजना बनाई है. यहां तक कि उन्होंने फसल की बर्बादी और बढ़ते कर्ज से परेशान उन सभी किसानों को सलाह देते हुए कहा ‘जो खेती में विश्वास करता है और उसका सम्मान करता है, वह लड़ाई कभी नहीं हारेगा.’

Tags: Andhra Pradesh, Farmer, Tomato

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!