Thursday, February 29, 2024
Homeमहाराष्ट्रAssembly Elections: बीजेपी की अहम बैठक, छत्तीसगढ़ की 27 सीटों पर हुआ...

Assembly Elections: बीजेपी की अहम बैठक, छत्तीसगढ़ की 27 सीटों पर हुआ मंथन, MP के लिए भी चिंतन

नई दिल्ली. भाजपा मुख्यालय में बुधवार को हुई पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में आगामी छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों को लेकर विचार-विमर्श किया गया और ‘सी’ एवं ‘डी’ कैटेगरी की सीटों पर विस्तृत चर्चा हुई. सूत्रों ने बताया कि बैठक में छत्तीसगढ़ की कुल 27 सीटों पर चर्चा की गई, जिसमें 22 सीटें ‘सी’ कैटेगरी और 5 सीट ‘डी’ कैटेगरी की है. बैठक के दौरान इन कमजोर सीटों पर उम्मीदवारों के नामों के पैनल पर भी चर्चा हुई.

बताया जा रहा है कि जल्द ही इन सीटों पर उम्मीदवार चिन्हित कर एडवांस में उनको सूचित कर दिया जाएगा, ताकि वो अभी से ही चुनावी तैयारियों में जुट जाएं. करीब डेढ़ घंटे तक चली चर्चा में छत्तीसगढ़ के कमजोर 27 सीटों पर उम्मीदवारों और स्थानीय स्तर के मुद्दों को लेकर भी बात हुई.

छत्तीसगढ़ के बाद अब मध्यप्रदेश को लेकर भी बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की मीटिंग हुई. वहां भी विधानसभा चुनाव होना है. सूत्रों ने बताया कि पार्टी उन सीटों पर ध्यान केंद्रित कर रही है जहां उसे एक मजबूत विपक्ष का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन उसका मानना है कि वह मजबूत उम्मीदवारों के चयन सहित कुशल रणनीति के साथ बाजी अपने पक्ष में बदल सकती है.

बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह तथा अमित शाह सहित सीईसी के अन्य सदस्य मौजूद थे. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के अलावा दोनों राज्यों के संगठन से जुड़े कुछ प्रमुख नेता भी बैठक में शामिल हुए.

सूत्रों ने कहा कि इसी तरह की सीईसी बैठकें अन्य राज्यों के लिए भी आयोजित की जा सकती हैं. सीईसी की बैठक आयोजित करने का पार्टी का निर्णय आम तौर पर चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद ही होता है. अभी इस बैठक का आयोजन इस बात को रेखांकित करता है कि पांच राज्यों के चुनाव भाजपा के लिए कितना महत्व रखते हैं.

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले राज्य विधानसभा चुनावों का यह अंतिम दौर होगा. सूत्रों ने कहा कि यह बैठक बुलाया जाना इस बात का भी संकेत है कि राज्यों के चुनाव प्रचार अभियान में केंद्रीय नेतृत्व की अधिक भागीदारी हो सकती है. छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के अलावा राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में नवंबर-दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने की उम्मीद है. भाजपा केवल मध्य प्रदेश में सत्ता में है और राजस्थान तथा छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार है जबकि तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की सरकार है.

Tags: Assembly election, BJP, Jp nadda, Narendra modi

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!