Thursday, May 23, 2024
Homeमहाराष्ट्रराजस्थान: बारां में भारी बारिश के कारण 2 चरवाहे और 50 बकरियां...

राजस्थान: बारां में भारी बारिश के कारण 2 चरवाहे और 50 बकरियां टापू पर फंसी, SDRF ने किया रेस्क्यू

हाइलाइट्स

बारां में भारी बारिश का असर
पार्वती नदी का जलस्तर बढ़ने बिगड़े हालात
एसडीआरएफ ने रेस्क्यू कर चरवाहे और बकरियों को सुरक्षित निकाला

बारां. बारां जिले के किशनगंज तहसील के अमलावदा गांव के पास पार्वती नदी में आए अचानक उफान के बाद वहां पर बकरियां चराने गए दो चरवाहे टापू पर फंसे गए. इन चरवाहों के पास 50 से ज्यादा बकरियां भी रातभर टापू पर फंसी रही. उन्हें बाद में एसडीआरएफ दल ने नाव की मदद से रेस्क्यू कर सुरक्षित निकाला. किशनगंज क्षेत्र के अमलावदा गांव के पास पार्वती नदी के किनारे अक्सर चरवाहे बकरियां चराने आते हैं. शनिवार को शाम होने से तक कुछ चरवाहे अपनी बकरियां लेकर चले गए, लेकिन दो चरवाहे नदी के मैदानी इलाके में अपनी बकरियां चराते रहे. इसी बीच अचानक से पार्वती नदी का जलस्तर बढ़ने लगा. पानी बढ़ता देख दोनों चरवाहे नदी के बीच टापू पर अपनी बकरियां लेकर चले गए.

देखते ही देखते नदी ने रौद्र रूप धारण कर लिया और टापू चारों तरफ से पानी से घिर गया. अपने आप को फंसा देख चरवाहों ने मोबाइल से अपने फंसे होने की सूचना अपने साथियों को दी. उसके बाद शनिवार देर रात पुलिस और प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची. लेकिन रात होने के चलते इनको नहीं निकाला जा सका. रविवार को सुबह सूचना मिलते ही एसडीआरएफ की टीम ने नाव समेत मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया. करीब 2 घंटे तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन में 50 से ज्यादा बकरियां और दोनों चरवाहे देवीलाल, पप्पू सहरिया को सुरक्षित निकाल लिया गया.

काफी मशक्कत के बाद पूरा हुआ रेस्क्यू
रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान किशनगंज तहसीलदार , पुलिस उप अधीक्षक सहित बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी और आसपास के ग्रामीणजन मौजूद रहे. हालांकि एसडीआरएफ दल को नदी में बहाव के चलते रेस्क्यू करने में काफी मशक्कत का सामना करना पड़ा. रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान पार्वती नदी का जलस्तर टापू के ऊपर नहीं आया जिसकी वजह से चरवाहे और बकरियों को सुरक्षित बाहर निकालने में रेस्क्यू दल को थोड़ी मदद मिली.

लगातार बढ़ रहा है नदियों जलस्तर
राजस्थान में मानसून की बरसात शुरू होने के बाद से प्रदेश के नदी- नाले उफान पर हैं. राजस्थान के पूर्वी क्षेत्र झालावाड़ और बारां इलाके में लगातार हो रही बारिश के कारण आहू, कालिसिंध समेत कई बरसाती नदियों का जलस्तर अचानक से बढ़ने लगा है. झालावाड़, कोटा सहित मध्यप्रदेश से सटे कई इलाकों में भारी बारिश के कारण आवागमन ठप हो गया है. मौसम विभाग ने राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश की आशंका जताते हुए यलो अलर्ट जारी किया है.

Tags: Baran news, Rajasthan news, SDRF, Weather news

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!