Friday, July 19, 2024
Homeमहाराष्ट्रनूंह हिंसा: 37 जगहों पर बुलडोजर एक्शन, सोमवार से खुलेंगे सरकारी ऑफिस,...

नूंह हिंसा: 37 जगहों पर बुलडोजर एक्शन, सोमवार से खुलेंगे सरकारी ऑफिस, बैंक और ATM

नूंह. हरियाणा के नूंह में पिछले दिनों हुई हिंसा के बाद यहां उपद्रवियों के खिलाफ प्रशासन की कार्रवाई जारी है. नूंह पुलिस के अधिकारियों के मुताबिक जिले में अवैध निर्माण और असामाजिक गतिविधियों में लिप्त लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. नूंह में अब तक कुल 37 स्थानों पर 57.5 एकड़ भूमि से अवैध निर्माण को हटाया गया है. जिले में अब तक 162 स्थाई तथा 591 कच्चे स्ट्रक्चर को धराशाई कर दिया गया. यहां शांति बहाली के प्रयास भी तेज कर दिए गए हैं.

यहां सांप्रदायिक झड़पें होने के एक हफ्ते बाद सोमवार को प्रायोगिक आधार पर बैंक और एटीएम फिर से खोले जाएंगे. अधिकारी ने कहा कि नूंह, तावड़ू, पुन्हाना, फिरोजपुर झिरका, पिंगावन और नगर निगम इलाकों में सोमवार को कुछ समय के लिए वित्तीय संस्थान खोले जाएंगे.

सोमवार से खुलेंगे बैंक, ऑफिस और ATM
जिलाधिकारी धीरेंद्र खड़गटा की ओर से रविवार को जारी आदेश के मुताबिक, प्रायोगिक आधार पर 7 अगस्त को बैंक और एटीएम खोलने का फैसला किया गया है. बैंकों में वित्तीय लेनदेन 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक होगा, जबकि एटीएम शाम 3 बजे तक खुले रहेंगे. खड़गटा ने कहा कि सरकारी कार्यालय भी 7 अगस्त को सुचारू रूप से कार्य करेंगे. उन्होंने कहा कि कर्मचारी अपना पहचान पत्र दिखाकर अपने कार्यस्थल में प्रवेश कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि जिले में स्थिति सामान्य हो रही है और हालात नियंत्रण में है.

नूंह के एसपी नरेंद्र बिजारनिया और उपायुक्त धीरेंद्र खडगटा ने पत्रकारों से चर्चा के दौरान कहा, ‘जहां भी अवैध निर्माण है वहां पर कार्रवाई की जा रही है. फॉरेस्ट एक्ट के तहत कार्रवाई चल रही है. लोगों के बीच कान्फिडेंस बनाया जाना मेन इश्यू है. हमने वो मेवात देखा है जहां कोविड में सोहार्द के साथ काम किया गया है.’

शांति बनाए रखने की अपील
अधिकारियों ने कहा कि कार्रवाई एक पार्ट है, लेकिन मुख्य मुद्दा शांति बनाये रखने का है. लोगों से मिलें, उनकी भावनायें जानें और किसी का नुकसान हुआ है तो उसकी भरपाई भी की जाएगी. 57 एकड़ भूमि पर अतिक्रमण किया गया था. सहारा होटल यूटीलाइज किया गया है. अवैध निर्माण को चिन्हित करने की प्रक्रिया चलती रहेगी. जो भी कार्रवाई की जा रही है वह रिकार्ड चेक करके की जा रही है.

विभिन्न घटनाओं पर 56 FIR दर्ज
नूंह एसपी ने कहा कि मैं और एसपी बडकली क्षेत्र में घूमकर आए हैं. नूंह में सभ्रांत लोगों की मीटिंग रखी है. किसी को इनसिक्योरिटी फीलिंग हो रही है तो उसको जानना हमारा काम है. कोई अफवाह पर ध्यान नही दें. लोगों के बीच विश्वास पैदा किया जा रहा है और इसमें सभी का सहयोग आवश्यक है. उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द हालात सामान्य होते जा रहे हैं. एसपी ने कहा कि डिमोलीशन की कार्रवाई चल रही है. कुछ बिल्डिंग से पत्थरबाजी हुई है. इस डिमोलीशन के बाद उन पर अलग से कार्रवाई की जायेगी. 56 FIR दर्ज की गई हैं और कुछ टीम अरेस्टिंग में लगी हैं.


जल्द ही शेयर होगी नूंह हिंसा की जांच की डिटेल

उन्होंने कहा कि तीन चार दिन के अंदर जांच की डिटेल शेयर की जा सकती है. स्ट्रक्चर अवैध है या नहीं अरेस्ट होने पर उनके मालिक का रोल भी जांचा जाएगा. हेट स्पीच देने वालों के खिलाफ कार्रवाई हर हाल में की जानी है. उन्होंने कहा कि गांव में जाकर सरपंचों को इकटठा किया है, जो एक्यूज चिन्हित हुए हैं उनकी लिस्ट दी गई है. जो निर्दोष हैं वो भाग कर पहाड़ पर क्यों हैं? इसका मतलब उसके मन में डर है या उन्होंने कुछ कर रखा है, ये सारा वीडियो इंसीडेंट में दर्ज है तो बचेगा नहीं. कुछ लोग बचने के लिए ये सारे बंवडर फैला रहे हैं. हमें देखकर कोई भागता है. फरीदाबाद में बिट्टु के खिलाफ केस हुआ है. मोनू के खिलाफ गुरुग्राम पुलिस कार्रवाई कर रही है.

जावेद के सवाल पर क्या बोले एसपी
वहीं इस हिंसा के सिलसिले में गिरफ्तार आरोपी जावेद के सवाल पर एसपी ने कहा कि वो मामला गुरुग्राम का है. गुरुग्राम पुलिस ही इस पर बता सकती है. उन्होंने कहा कि लोग बहकावे में नहीं आयें, जो अफवाह फैला रहे हैं उन पर प्रतिक्रिया न दें. उन्होंने कहा कि कुछ मीडिया ग्रुप पर तथ्यहीन घटनाऐं चला दी गईं थीं. इस तरह की चीजें हर जगह पर हैं. पुरानी घटना पर एडिटिंग कर वीडियो बनाए जा रहे हैं. पुलिस सभी पहलुओं पर नजर रख रही है और कार्रवाई की जा रही है.

Tags: Haryana news, Mewat news, Nuh News, Nuh Police

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!