Thursday, June 13, 2024
Homeमहाराष्ट्रकेंद्र ने मंत्रियों को G20 इंडिया मोबाइल APP डाउनलोड करने को कहा,...

केंद्र ने मंत्रियों को G20 इंडिया मोबाइल APP डाउनलोड करने को कहा, मिलेंगी कई जानकारियां

नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार (central government) ने सभी मंत्रियों को G20 इंडिया मोबाइल APP डाउनलोड करने की सलाह दी है. भारत सरकार के इस मोबाइल एप पर 20 समिट से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्‍ध है. G20 के इतिहास में पहली बार इस तरह का एप लॉंच किया गया है. इसे एपल और एंड्रॉयड से डाउनलोड किया जा सकता है. अब तक 15 हजार लोगों ने इसे डाउनलोड भी कर लिया है.

इस एप के माध्यम से G 20 से संबंधित सभी जानकारी उपलब्‍ध है. इसमें समिट वेन्यू, लैंग्वेज ट्रांसलेशन, नेवीगेशन, मंडपम समेत सभी जानकारी है. इसमें 24 भाषाओं में लोगों को जानकारी मिलेगी.

रीयल टाइम इन्फोर्मेशन
सूत्रों के मुताबिक डेलीगेट्स और मीडिया के लिए कुछ जोन ऐसे होंगे जहां से उन्हें रीयल टाइम जानकारी मिलेगी. इस एप में डेलीगेट्स और मीडिया अपना रजिस्ट्रेशन कोड डालकर रीयल डेटा पा सकते हैं. आम लोगों को वर्चुअल जानकारी इस एप से मिल पाएगी. ये उन लोगों के लिए फायदेमंद होगा जो G20 के बारे में काफी कुछ जानना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें- ‘युवा, महिला और गरीब 2024 में साबित होंगे अहम फैक्टर’ , Moneycontrol के साथ पीएम मोदी के इंटरव्यू पर बोले CSDS के प्रोफेसर

G20 में डिजिटल पर ज़ोर
भारत में आध्यात्म से लेकर आधुनिकता का परचम G20 की बैठक में देखने को मिलेगा. इसकी एक झलक डिजिटल जोन में देखने को मिलेगी. अगर आपके मन में किसी भी तरह की कोई समस्या है तो इसका समाधान है गीता.. भारत में इसे जीवन का सार भी माना जाता है. जी20 के स्पेशल सचिव मुक्तेश जी परसादी ने बताया कि आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस के माध्यम से आस्क गीता कियॉस्क लगाया गया है.

क्या है आस्क गीता
मंडपम के डिजिटल जोन में एक खास कियोस्क लगाया गया है. इसका नाम है आक्स गीता. इसके माध्यम से गीता से आप तरह-तरह के सवाल पूछ सकते हैं. मसलन अगर आप अपनी जिंदगी से परेशान हैं… युद्ध क्या है… शांति क्या है… जीवन में सबसे महत्वपूर्ण क्या है.. आपके परिवार की परेशानी क्या है… इस तरह के तमाम सवाल आस्क गीता में पूछ सकते हैं.

Tags: Central government, G20 Summit, Mobile Application, Union Ministers

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!