Sunday, July 14, 2024
Homeमहाराष्ट्रG20 Summit: जयपुर-दिल्ली हाईवे से राजधानी में नो एंट्री, NH-48 से नहीं...

G20 Summit: जयपुर-दिल्ली हाईवे से राजधानी में नो एंट्री, NH-48 से नहीं जा सकेंगे एयरपोर्ट, गुरुग्राम में 3 दिन तक कौन-कौन से रास्ते रहेंगे बंद?

गुरुग्राम. हरियाणा के गुरुग्राम और नूंह में होने वाले जी-20 सम्मेलन (G20 Summit Delhi) में विदेशी मेहमानों की सुरक्षा के मद्देनजर गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस (Gurugram Traffic Police) ने रूट डायवर्ट करने का निर्णय लिया है. ट्रैफिक डायवर्ट का ये प्लान गुरुवार आधी रात से 10 सितंबर की आधी रात तक लागू रहेगा. ऐसे में वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. खास तौर से जिन लोगों को एयरपोर्ट (Gurugram Airport) जाना है, वह अब NH 48 के रास्ते एयरपोर्ट नहीं जा सकेंगे.

एयरपोर्ट जाने वालों को अब करीब एक से डेढ़ घंटा पहले ही घर से निकलना होगा. हवाई अड्डे तक पहुंचने में पहले जहां करीब आधा घंटा लगता था, वहां पर अब करीब डेढ़ घंटे तक का समय लग सकता है. डीसीपी ट्रैफिक विजेंद्र विज ने बताया कि गुरुवार रात 12 बजे से रविवार रात 12 बजे तक नेशनल हाईवे पर किसी भी प्रकार के वाहनों का संचालन प्रतिबंधित होगा.

बस और ट्रक दिल्ली किस रास्ते से जायेंगे इसके लिए भी गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने रूप रेखा बनाई है. इसके साथ ही मल्टीनेशनल कंपनियों को भी कहा गया है की शनिवार और रविवार की अगर छुट्टी है तो शुक्रवार को अपने कर्मचारियों से वर्क फ्रॉम होम की तर्ज पर काम करवाएं. इस दौरान सिर्फ आवश्यक वस्तुओं की पूर्ति करने वाले वाहन और आपातकालीन वाहनों को यहां से गुजरने की छूट रहेगी.

हवाई अड्डे पर जाने में सावधानी बरतने की जरूरत
गुरुवार रात 12 बजे से रविवार रात 12 बजे तक हवाई अड्डे पर पहुंचने के लिए पहले के मुकाबले और ज्यादा समय लगेगा. पहले नेशनल हाईवे-48 से होकर सीधा हवाई अड्डे पहुंचा जा सकता था, लेकिन दिल्ली बॉर्डर सील होने के कारण अब हवाई अड्डे जाने के लिए राजीव चौक से या इफ्को चौक से गुरुग्राम ओल्ड दिल्ली रोड से होकर दिल्ली में प्रवेश कर सकेंगे. इसके बाद वह नेशनल हाईवे-48 की सर्विस लेन का इस्तेमाल कर हवाई अड्डे जा सकेंगे.

हवाई अड्डे टर्मिनल-3 तक ऐसे पहुंचेंगे
राजीव चौक या इफ्को चौक से ओल्ड दिल्ली-गुरुग्राम रोड से बॉर्डर से होते हुए यूईआर रोड पर पहुंचकर नेशनल हाईवे-48 की सर्विस रोड का इस्तेमाल करके टर्मिनल-3 तक जा सकते हैं. इसी रास्ते आगे होकर टर्मिनल-1 पर भी जा सकते हैं.

भारी वाहन करेंगे केएमपी का इस्तेमाल
गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस की तरफ से भारी वाहनों को केएमपी की तरफ से जाने के निर्देश दिए गए हैं. इसके साथ ही ट्रक यूनियन को पहले ही इसके बारे में सूचना जारी कर दी गई है।.जयपुर की तरफ से आ रहे भारी वाहन मानेसर में पंचगांव चौक से ही केएमपी पर जा सकते हैं. उनका नेशनल हाईवे से दिल्ली में प्रवेश पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेंगा.

बसों के लिए इफ्को चौक पर होगा डायवर्जन
राजस्थान से दिल्ली जाने वाली बसों के लिए पुलिस ने विशेष रूप से तैयारी की है. इसके लिए बस यूनियन को भी पहले से जानकारी दे दी गई है. जयपुर की तरफ से आ रही बसों को पहले इफ्को चौक से एमजी रोड की तरफ भेजा जाएगा. वहां से उन्हें आया नगर से दिल्ली के अंदर प्रवेश दिया जाएगा.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!