Thursday, May 23, 2024
Homeमहाराष्ट्रबच्‍चा-बच्‍चा देखेगा चंद्रयान-3 की लैंड‍िंग, जानें देशभर में ISRO के म‍िशन मून...

बच्‍चा-बच्‍चा देखेगा चंद्रयान-3 की लैंड‍िंग, जानें देशभर में ISRO के म‍िशन मून के ल‍िए क्‍या-क्‍या हैं तैयार‍ियां?

पूरे देश और दुनिया की निगाहें आज यानी बुधवार को इसरो के चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग पर हैं. शाम 6 बजकर 4 म‍िनट पर चंद्रयान-3 की चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग निर्धारित है. चंद्रयान 3 की चंद्रमा पर लैंंड‍िंंग का लाइव प्रसारण देखने को लेकर देशभर में अलग-अलग तैयार‍ियां की गई हैं. कई राज्‍यों में बच्‍चों को स्‍कूल बुलाया गया है तो कई बच्‍चों को घर से ही ऑनलाइन चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंड‍िंग का लाइव कवरेज देखने के लिए ल‍िंग शेयर क‍िए गए हैं. वहीं कई जगह पर संगठनों द्वारा सफल लैंड‍िंग के लिए हवन का आयोजन भी क‍िया गया है. 10 प्‍वाइंटस में जानें देशभर में चंद्रयान-3 की चंद्रमान पर सॉफ्ट लैंड‍िंग को लेकर क्‍या-क्‍या है तैयार‍ियां…

चंद्रयान-3 को लेकर उत्‍तर प्रदेश प्रशासन ने 5:15 से 6:15 तक स्‍कूलों में छात्रों के ल‍िए व‍िशेष सभा का आयोजन क‍िया है. ऐसे में शाम को स्‍कूल खोलने के न‍िर्देश दिए गए हैं. ऐसे में शाम‍ के समय स्‍कूलों को खोले जाएंगे. इतना ही नहीं अपर राज्‍य पर‍ियोजन न‍िदेशक मधुसूदन हुल्‍गी की ओर से सभी ज‍िला श‍िक्षण एवं प्रश‍िक्षण संस्‍थाओं के प्रश‍िक्षुओं को भी सीधा प्रसारण द‍िखाए जाने का न‍िर्देश द‍िया गया है. मदरसों में भी चंद्रयान-3 की लैंड‍िंग का सीधा प्रसारण क‍िया जाएगा.

जम्‍मू कश्‍मीर में भी श‍िक्षा व‍िभाग ने सभी स्‍कूलों को न‍िर्देश द‍िया है क‍ि चंद्रयान-3 की लैंड‍िंग की सीधे प्रसारण का प्रबंध क‍िया जाए. जहां यह व्‍यवस्‍था नहीं हो सकेगी, वहां 24 अगस्‍त की सुबह चंद्रयान-3 की लैंड‍िंग का प्रसारण क‍िया जाएगा.

मध्‍य प्रदेश प्रशासन ने भी स्‍कूलों को चंद्रयान-3 की लैंड‍िंग के प्रसारण बच्‍चों को द‍िखाने का आदेश द‍िया है. यह आदेश सरकारी और न‍िजी दोनों स्‍कूलों को द‍िया गया है.

ब‍िहार के सभी केन्‍द्रीय स्‍कूलों में भी चंद्रयान-3 के लैंड‍िंग का सीधा प्रसारणा छात्रों को द‍िखाया जाएगा. इतना ही नहीं दरभंगा के तारामंडल में भी लैंड‍िंग का सीधा प्रसारण होगा, ज‍िसे जाकर कोई भी आम आदमी देख सकता है. ऐसी ही व्‍यवस्‍था झारखंड के स्‍कूलों में भी की गई है.

वहीं द‍िल्‍ली के चाणक्‍यपुरी स्‍थ‍ित नेहरू तारामंडल में चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंड‍िंग को लाइव देखा जा सकता है. लाइव प्रसारण के ल‍िए यहां पर व‍िशेष प्रबंध क‍िए गए हैं. यहां पर दो स्‍क्रीन लगई गई है और ‘बैक टू द मून’ कार्यक्रम के जर‍िए लोगों को बताया जाएगा क‍ि चंद्रयान-3 क‍िस तरह से चंद्रमा पर काम करेगा.

सीबीएसई की ओर से भी स्‍कूलों को न‍िर्देश द‍िया गया है क‍ि चंद्रयान-3 की लैंड‍िंग एक यादगार अवसर है जो न केवल ज‍िज्ञासा को बढ़ावा देगा बल्‍क‍ि हमारे युवाओं के मन में खोज के लिए एक जुनून को भी जगाएगा. बोर्ड ने स्‍कूलों को छात्रों और श‍िक्षकों के ल‍िए जहां संभव हो चंद्रयान-3 की लैंड‍िंग की लाइव स्‍ट्रीम‍िंग देखने की व्‍यवस्‍था करने को कहा गया है.

असम स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को निर्देश दिया कि वे बुधवार को छात्रों को चंद्रयान-3 के चंद्रमा की सतह पर उतरने की प्रक्रिया का सीधा प्रसारण दिखाने के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित करें. स्कूल शिक्षा विभाग ने प्रारंभिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, राजकीय शिक्षा, अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निदेशक और आदर्श विद्यालय के प्रबंध निदेशक को लिखे एक पत्र में राज्य के सभी स्कूलों में शाम साढ़े पांच बजे से साढ़े छह बजे तक छात्रों की विशेष सभा आयोजित करने का निर्देश दिया है. असम के सर्व शिक्षा अभियान के समन्वय से ये कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

उच्च शिक्षा सचिव के संजय मूर्ति ने सभी शिक्षण संस्थानों के प्रमुखों को लिखे एक पत्र में कहा है क‍ि भारत के चंद्रयान-3 की लैंडिंग एक यादगार अवसर है, जो न केवल जिज्ञासा को बढ़ावा देगा, बल्कि हमारे युवाओं के मन में अन्वेषण के लिए जुनून भी जगाएगा. इससे गर्व और एकता की गहरी भावना पैदा होगी, क्योंकि हम सामूहिक रूप से भारतीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी की ताकत का जश्न मनाएंगे. उन्होंने कहा क‍ि यह वैज्ञानिक अन्वेषण और नवाचार के माहौल को बढ़ावा देने में योगदान देगा. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने भी इसी तरह का निर्देश जारी कर शिक्षण संस्थानों से बुधवार को भारत के तीसरे चंद्र मिशन चंद्रयान-3 की लैंडिंग का लाइव प्रसारण दिखाने के लिए विशेष सभाएं आयोजित करने को कहा है.

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने कहा कि चंद्रमा की सतह पर चंद्रयान-3 के सफलतापूर्वक उतरने की कामना करते हुए राष्ट्रीय राजधानी में एक विशाल यज्ञ कर रहा है. उसने कहा कि संत नगर के आर्य समाज मंदिर में आर्य समाज और विहिप सुबह से यह यज्ञ कर रहा है.

चंद्रयान-3 की सफल लैंड‍िंग के लिए जयपुर के विद्याधर नगर के भूतेश्वर महादेव मंदिर में आम लोग पूजा कर रहे हैं. भगवान शिव का अभिषेक कर रहे हैं. सफलता के लिए मंत्रोच्चार किया जा रहा है और लोग चंद्रयान-3 की तस्वीरों और तिरंगा के साथ पहुंचे हैं.

.

FIRST PUBLISHED : August 23, 2023, 12:34 IST

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!