Thursday, May 23, 2024
Homeमहाराष्ट्रदिल्ली में केजरीवाल सरकार झुग्गी बस्तियों के पास लगाएगी पानी के 500...

दिल्ली में केजरीवाल सरकार झुग्गी बस्तियों के पास लगाएगी पानी के 500 ATM, लोगों को हर रोज देगी 20-20 लीटर RO वॉटर

नई दिल्ली. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) ने सोमवार को कहा कि झुग्गी बस्तियों और अन्य घनी आबादी वाले इलाकों में लोगों को ‘रिवर्स ऑस्मोसिस’ (आरओ) प्रक्रिया से शोधित पेयजल मुहैया करने के लिए पानी के 500 एटीएम लगाने की दिल्ली सरकार की योजना है. मुख्यमंत्री ने मायापुरी की खजान बस्ती में एक आरओ संयंत्र का निरीक्षण किया और पानी के एक एटीएम का उद्घटान किया.

उन्होंने कहा कि ऐसे चार एटीएम स्थापित किए जा चुके हैं और पहले चरण में कुल 500 एटीएम लगाने की योजना है. मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रत्येक व्यक्ति को जल बोर्ड की ओर से आरएफआईडी (रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान) कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा, जिसके जरिए वह एटीएम से प्रतिदिन 20 लीटर पानी ले सकेगा. निर्धारित कोटे से अधिक पानी लेने पर 1.60 रुपये प्रति 20 लीटर की दर से शुल्क लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Seema Haider Case: सीमा हैदर का अब एक-एक सच आएगा सामने! जानें क्‍या होता है पॉलीग्राफी टेस्‍ट और यह कैसे होता है?

दिल्ली की गरीब जनता को भी स्वच्छ जल मिलेगा
केजरीवाल ने कहा, ‘जैसा कि हम सब जानते हैं कि अमीर लोगों के घरों में आरओ की सुविधा होती है, अब इस सुविधा के साथ दिल्ली की गरीब जनता को भी स्वच्छ जल मिल सकेगा.’ उन्होंने यह भी कहा कि ये एटीएम उन झुग्गी बस्तियों के पास लगाए जाएंगे, जहां पानी की पाइप लाइन नहीं है और टैंकर के माध्यम से जलापूर्ति की जाती है. केजरीवाल और दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष एवं जल मंत्री सौरभ भारद्वाज ने आरओ संयंत्र से शोधित पानी भी पिया. सरकारी बयान के अनुसार, खजान बस्ती संयंत्र में तीन हजार लीटर की दो टंकी लगाई गई है.

दिल्ली जल बोर्ड शकूरबस्ती, कालकाजी और झड़ौदा में पानी के एटीएम लगे
मुख्यमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, ‘दिल्ली के हर घर में साफ पानी पहुंचाने के मिशन में हम पानी के एटीएम लगाने जैसा अनोखा प्रयोग कर रहे हैं. जहां भी टैंकर से पानी पहुंचाया जा रहा है, वहां ये एटीएम लगाए जाएंगे. उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली जल बोर्ड शकूरबस्ती, कालकाजी और झड़ौदा में पानी के एटीएम स्थापित कर चुका है. परियोजना के तहत विभिन्न झुग्गी बस्तियों के पास 30 हजार लीटर क्षमता के 50 आरओ संयंत्र स्थापित किए जाएंगे. भारद्वाज ने बताया कि खजान बस्ती के निवासियों को एटीएम से निशुल्क पानी के लिए करीब 2500 कार्ड उपलब्ध कराए गए हैं.

Tags: Delhi CM Arvind Kejriwal, Delhi Government

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!