Saturday, May 18, 2024
Homeमहाराष्ट्रपाकिस्‍तान को मिली बड़ी सौगात, CPEC फेज-2 के तहत चीन ने किए...

पाकिस्‍तान को मिली बड़ी सौगात, CPEC फेज-2 के तहत चीन ने किए 6 अहम करार, भारत को इस वजह से ऐतराज

नई दिल्‍ली. चीन-पाकिस्‍तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (CPEC) के दूसरे फेज के तहत दोनों देशों के बीच सोमवार को छह नए करार हुए हैं. इस प्रोजेक्‍ट की शुरुआत हुए 10 साल पूरे होने के मौके पर सोमवार को यह करार किए गए. पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और चीन के उप प्रधानमंत्री ही लाइफंग ने कागजात पर दस्‍तखत किए. भारत शुरू से ही सीपीईसी का विरोध करता आ रहा है. भारत का कहना है कि यह प्रोजेक्‍ट पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाले कश्‍मीर (POK) से होकर गुजरता है, जो भारत का हिस्‍सा है. यह प्रोजेक्‍ट भारत की संप्रभुता के खिलाफ है.

सीपीईसी प्रोजेक्‍ट के तहत पाकिस्‍तान के ग्‍वादर पोर्ट से चीन के झिंजियांग तक सड़क बनाई जा रही है. अब इसके दूसरे फेज का काम शुरू हो गया है, जिसकी लागत 60 बिलियन डॉलर की बताई जा रही है. इस मौके पर शहबाज शरीफ ने कहा कि अबतक सड़क, पनबिजली और बिजली के क्षेत्र में 25 बिलियन डॉलर का निवेश पाकिस्‍तान में आ चुका है. अब हम इस प्रोजेक्‍ट के दूसरे फेज में प्रवेश कर चुके हैं, जिसके तहत खेती और आईटी के क्षेत्र में  निवेश किया जाना है.

यह भी पढ़ें:- महाराष्ट्र के ठाणे में दर्दनाक हादसा, गर्डर मशीन गिरने से 14 लोगों की मौत, 3 घायल

इस मौके पर उप प्रधानमंत्री ही लाइफंग ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग को पाकिस्तान की समृद्धि और विकास के लिए चीन के दृढ़ समर्थन का संदेश दिया. ही लाइफंग चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति के पोलित ब्यूरो के सदस्य भी हैं. उन्‍होने कहा कि पाकिस्तान-चीन की दोस्ती अनूठी थी और दोनों देशों के लोगों के बीच गहरे भाईचारे के संबंधों के कारण यह और गहरी होती चली गई है.

इस वजह से CPEC पर काम कर रहा है चीन
बता दें कि चीन का अधिकांश ट्रेड हिंद महासागर से होकर गुजरता है. उसके लिए हमेशा यह खतरा बना रहता है कि भारत से खराब रिश्‍तों की स्थिति में उसका इस रूट से व्‍यापार कर पाना मुश्किल हो सकता है. यही वजह है कि वो सीपीईसी प्रोजेक्‍ट के माध्‍यम से पाकिस्‍तान होते हुए अरब सागर तक सड़क के माध्‍यम से कनेक्टिविटी बढ़ाने में जुटा है.

Tags: China news, CPEC, Pakistan news, Pakistan News Today

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!