Thursday, February 22, 2024
Homeमहाराष्ट्रअंतरिक्ष से भेजे इमेज को LIVE देखेंगे दरभंगावासी, जानिए दरभंगा तारामंडल की...

अंतरिक्ष से भेजे इमेज को LIVE देखेंगे दरभंगावासी, जानिए दरभंगा तारामंडल की तैयारी

अभिनव कुमार/दरभंगा. बिहार के दरभंगा जिला के लोगों को अब स्पेस की रियल टाइम की सारी घटनाएं पता चल सकेंगी. वो चाहे तो इसको देख भी सकते हैं. इसके लिए आपको दरभंगा का तारामंडल आना होगा. यहां पर लोग अब रियल टाइम में स्पेस की घटनाक्रम और फोटो को देख सकते हैं, जो पहले कभी काल्पनिक हुआ करता था. तारामंडल अत्याधुनिक तौर पर तैयार हुआ है. यहां मनोरंजन के साथ-साथ स्टडी से जुड़ी तमाम जानकारियां भी लोगों को मिलेगी. खास तौर पर जो शोधार्थी हैं उनके लिए यह वरदान साबित होगा.

इस पर विशेष जानकारी तारामंडल केडिजाइनर ने दी. सॉफ्टवेयर डेवलपर सतीश जोशी ने बताया कि यह डीजी स्टार इवेंसेंस सदरलैंड का पावरफुल सिस्टम है. स्पेस में जो भी घटनाएं होती हैं वो हमलोगों को डायरेक्टली लाइव मिलता है. अब हमलोग दरभंगा के लोगों को यह दिखा सकेंगे यानी स्पेस में क्या चल रहा है? कल क्या होने वाला है? आगे और उसका होने के लिए क्या तैयारियां रहती है. वो इमेज सैटेलाइट इमेजेस जो नासा हमसे शेयर करते हैं. हमलोग अपनी आंखों से नहीं देख पाते हैं. इसके लिए टेलीस्कोप की जरूरत पड़ती है. नासा हमलोगों से जो इमेज शेयर करता है वो इमेज दरभंगा के लिए हमलोग शेयर करते हैं.

यहां के प्लेटिनम के लिए लोग फ्रांस, जापान, अमेरिका जाते हैं. वैसे आने वाले समय में लोग पृथ्वी से दूसरे ग्रहों पर जाएंगे. उसके लिए हमलोगों को बेसिक नॉलेज होना अत्यंत जरूरी होगा. इन तमाम चीजों को ध्यान में रखते हुए इस सिस्टम को डेवलप किया गया है. नासा में स्पेस में जो लोग रहते हैं. कैसे रहते हैं, कैसे उनकी दिनचर्या होती है, क्या ड्यूटी होती है, तमाम चीजें यहां से उन्हें दिखाई जाएगी.

.

FIRST PUBLISHED : August 08, 2023, 14:55 IST

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!