Thursday, May 23, 2024
Homeमहाराष्ट्र'I-N-D-I-A' की मुंबई बैठक की तारीख हुई फाइनल, सूत्र बोले- 26 से...

‘I-N-D-I-A’ की मुंबई बैठक की तारीख हुई फाइनल, सूत्र बोले- 26 से अधिक दल जुटेंगे

नई दिल्‍ली. लोकसभा चुनाव 2024 के लिए एकजुट हो रहे विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’(INDIA) की अगली बैठक मुंबई में होगी और यह कांग्रेस के समर्थन से शिवसेना (UBT) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के शरद पवार गुट द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित की जाएगी. सूत्रों ने बताया है कि यह बैठक 25-26 अगस्‍त को हो सकती है. इससे पहले पिछली बैठक 17-18 जुलाई को कर्नाटक के बेंगलुरु में आयोजित की गई थी. इस दौरान गठबंधन का नाम ‘INDIA’ तय हुआ था और इस बार गठबंधन के संयोजक का नाम घोषित हो सकता है.

सूत्रों का कहना है कि बेंगलुरु के बाद मुंबई में होने वाली बैठक और भी ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण है और इसमें 26 से अधिक शामिल हो रहे हैं. वे अपने गठबंधन के संयोजक के नाम के साथ ही कई अन्‍य मुद्दे लेकर चर्चा करेंगे. इस बार एनसीपी और शिवसेना यूबीटी आयोजक होंगी. हालांकि पटना और बेंगलुरु में हुई बैठक के बाद यह पहली बार होगा कि विपक्षी दल ऐसे राज्‍य में जुट रहे हैं जहां उनमें से कोई भी दल सत्‍ता में शामिल नहीं है. पहली बैठक बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) द्वारा पटना में तो दूसरी बैठक बेंगलुरु में कांग्रेस ने आयोजित की थी.

ये भी पढ़ें-  26 vs 38: लोकसभा चुनाव से पहले जोर-आजमाइश, बेंगलुरु में विपक्ष का शक्ति प्रदर्शन तो दिल्ली में NDA की बैठक, 10 बातें

ये भी पढ़ें- 2024 में ‘फिर एक बार, मोदी सरकार’: 6 दिनों में 430 एनडीए सांसदों से मिलेंगे PM नरेंद्र मोदी

मुंबई में सीटों को लेकर होगा मंथन
विपक्षी दलों के बीच सीटों को लेकर मुंबई में चर्चा होने की उम्‍मीद जताई जा रही है. ऐसा कहा जा रहा है कि जहां जो दल प्रभुत्‍व रखता है, वहां उसे अन्‍य दलों से समर्थन देने पर सहमति बनाने की कोशिश है. हालांकि इसको लेकर ममता बनर्जी पहले ही अपनी राय जाहिर कर चुकी हैं और कांग्रेस इस पर सहमत नहीं हुई थी. अब मुंबई में विपक्ष क्‍या स्‍टैंड लेगा, यह देखने वाली बात होगी. हालांकि विपक्ष की पार्टियां अपने गठबंधन को किस दिशा में ले जाती है और उनका संयोजक कौन बनेगा; इस पर सस्‍पेंस बना हुआ है. इससे पहले कांग्रेस संसदीय दल (सीपीपी) की अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी नेता राहुल गांधी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बेंगलुरु में संयुक्त विपक्ष की बैठक के दूसरे दिन शामिल हुईं थीं.

Tags: Congress, Mumbai, NCP

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!