Friday, July 19, 2024
Homeमहाराष्ट्रDelhi Metro में जुर्माने राशि की पूरी लिस्ट देखें, महिलाओं के डिब्बे...

Delhi Metro में जुर्माने राशि की पूरी लिस्ट देखें, महिलाओं के डिब्बे में जाने पर भरना पड़ता है इतना जुर्माना

नई दिल्ली. दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) में रोजाना लाखों यात्री (Lakhs of Passengers) सफर करते हैं. सफर के दौरान यात्रियों से जाने-अनजाने में कुछ गलतियां हो जाती हैं. कुछ गलतियां तो माफी के लायक होती है, लेकिन कुछ गलतियों पर डीएमआरसी जुर्माना (DMRC Charging Fines) वसूलने से पीछे नहीं हटती. बता दें कि दिल्ली मेट्रो को राजधानी का लाइफ लाइन भी कहा जाता है. दिल्ली के अंदर अलग-अलग हिस्सों को जोड़ते हुए दिल्ली मेट्रो नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद के अंतिम छोड़ तक भी कनेक्टिविटी प्रदान करती है. ऐसे में दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों के लिए कुछ नियम और कानून भी बनाए हैं, जिसका पालन नहीं करने पर यात्रियों को जुर्माना लगाया जाता है. आइए जानतें हैं कि दिल्ली मेंट्रो में गलतियां करने पर जुर्माने राशि के तौर पर कितना वसूला जाता है.

पिछले दिनों दिल्ली मेट्रो में यात्रा के दौरान वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर खूब वायरल किए गए. इसके बाद डीएमआऱसी ने सख्ती शुरू कर दी. अब मेट्रो के अंदर या प्लेटफॉर्म पर थूकने से लेकर महिला डिब्बे में अगर कोई पुरुष यात्रा करते हुए पकड़ा जाता है तो उससे जुर्माना वसूला जाता है. केंद्र सरकार ने डीएमआरसी को संचालित करने के लिए संसद से एक अधिनियम को पास किया था. इसे दिल्ली मेट्रो रेल अधिनियम 2002 का नाम दिया गया है. इस अधिनियम के तहत अलग-अलग तरह की गलतियों के लिए अलग-अलग तरह से जुर्माना राशि वसूला जाता है.

delhi metro rules and regulations, dmrc penalty, dmrc charges, delhi metro rules, delhi metro, dmrc rules and regulations, delhi metro rail corporation, delhi metro news, delhi metro route and fare, delhi metro fare per km, Delhi Metro Rail Rules, dmrc Fines list, dmrc all types of fine list in delhi metro, DMRC, Delhi Metro Map, Delhi Metro Timings, Delhi Metro Fare, Delhi Metro Station Complete Listदिल्ली मेट्रो, दिल्ली मेट्रो में जुर्माना राशि, दिल्ली मेट्रो का किराया, महिला डिब्बे में जाने पर कितना देना पड़ता है जुर्माना, दिल्ली मेट्रो न्यूज,

महिलाओं के आरक्षित डिब्बे में प्रवेश करने पर 250 रुपये देना पड़ेगा.

दिल्ली मेट्रो की जुर्माने राशि की पूरी लिस्ट
इस अधिनियम में मेट्रो के अंदर शराब पीने से लेकर, फर्श पर बैठने और खड़े होने के स्टाइल के साथ-साथ आपत्तिजनक सामान मेट्रो के अंदर ले जाने पर प्रतिबंध है. अगर मेट्रो में यात्रा करते हुए यात्री जानबूझकर गलतियां करते हैं और इसकी शिकायत दिल्ली मेट्रो को मिलती है तो डीएमआरसी जुर्माना वसूलने से पीछे नहीं हटती.

ये भी पढ़ें: ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया होगी और सरल, विदेशों में भी DL बनाना हो जाएगा और आसान

दिल्ली मेट्रो में जुर्माने राशि की पूरी लिस्ट
– शराब पीना या न्यूसेंस करना, थूकना, गाड़ी के फर्श पर बैठना या झगड़ा करने पर 200 रुपये का जुर्माना साथ ही टिकट जब्त कर लेना और गाड़ी से बाहर निकाल देना.
– दिल्ली मेट्रो में आपत्तिजनक सामान ले जाने पर 200 रुपये का जुर्माना.
-मेट्रो कोच में किसी प्रकार का प्रदर्शन करना, डिब्बे में लिखने पर 500 रुपये जुर्माना.
– गाड़ी की छत पर यात्रा करने पर 50 रुपये का जुर्माना के साथ बाहर निकाल जा सकता है.
-अवैध प्रवेश और मेट्रो रेल पथ पर चलने पर 150 रुपये देना पड़ेगा.
-महिलाओं के आरक्षित डिब्बे में प्रवेश करने पर 250 रुपये देना पड़ेगा.
-कर्मचारी को ड्यूटी में बाधा डालने पर 500 रुपये देना पड़ेगा.
-बिना टिकट या पास के यात्रा करने पर 50 रुपये और अधिकतम किराये की राशि वसूला जाएगा.
-गाड़ी के सूचना साधनों से छेड़छाड़ करना या अलार्म बजाने पर 500 रुपये वसूला जाएगा.
-मेट्रो संपत्तियों का नुकसान पहुंचाने पर 200 रुपये वसूला जाएगा.
-मेट्रो के अंदर कोई सामान बेचने पर 400 रुपये देने पड़ेंगे.
– मेट्रो की टिकटें किसी दूसरे को बेचने पर 200 रुपये वसूलने के साथ टिकट जब्त कर लेना.

Tags: Delhi Metro, Delhi Metro operations, Delhi-NCR News, DMRC

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!