Sunday, July 14, 2024
Homeमहाराष्ट्रOpposition Meeting: विपक्षी दलों के गठबंधन 'INDIA' में D का मतलब क्या?...

Opposition Meeting: विपक्षी दलों के गठबंधन ‘INDIA’ में D का मतलब क्या? नए नाम पर कंफ्यूज दिखे बड़े-बड़े नेता

नई दिल्‍ली. कर्नाटक के बेंगलुरु में मंगलवार को 26 विपक्षी दलों की बैठक के दौरान गठबंधन के नए नाम का ऐलान हुआ. इस विपक्षी गठबंधन को पहले यूपीए के नाम से जाना जाता था, जिसमें कांग्रेस पार्टी मुख्‍य दल हुआ करती थी. हालांकि बीते कुछ सालों में कांग्रेस की स्थिति कमजोर हुई है और बीजेपी विरोधी इन दलों का कुनबा बढ़ा है. ऐसे में इन नए विपक्षी गठबंधन का नाम INDIA रखा गया है. इस नाम का ऐलान होने के बाद कुछ समय तक इसके मतलब को लेकर बड़े-बड़े नेताओं में कंफ्यूजन की स्थिति दिखी.

कांग्रेस अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने ट्वीट किया, जिसमें उन्‍होंने INDIA गठबंधन को इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्‍लूजिव एलायंस के तौर पर परिभाषित किया. कांग्रेस चीफ के इस कमेंट के बाद बहुत से लोग डी शब्‍द के मतलब को लेकर कंफ्यूज दिखे. इसी तर्ज पर आरजेडी की तरफ से भी नए नाम को लेकर एक ट्वीट किया गया था, जिसे बाद में हटा लिया गया. इस ट्वीट में डी का मतलब डेमोक्रेसी बताया गया.

India meaning confusion

आरजेडी का ट्वीट

यह भी पढ़ें:- Russia-Ukraine War: यूक्रेन से जंग लड़ने को रूस के पास नहीं बचे टैंक, पुरानी तोपों को मैदान में उतारने की तैयारी!

शरद पवार से भी हुई वही गलती
एनसीपी प्रमुख शरद पवार की तरफ से भी इस गलती को दोहराया गया. उन्‍होंने अपने एक ट्वीट में डेमोक्रेसी शब्‍द का इस्‍तेमाल किया. एनसीपी चीफ की तरफ से गठबंधन के नाम को लेकर किए गए नए ट्वीट ने यह साफ कर दिया कि डी का मतलब डेवलपमेंटल ही है. शरद पवार ने इंडिया और सेव डेमोक्रेसी हैशटैग के साथ ट्विटर पर लिखा, ‘एकजुट होकर हम साथ खड़े हैं. I – इंडियन N- नेशनल D – डेवलपमेंटल I – इंक्‍लूजिव A – एलायंस’.

दिल्‍ली में होगा INDIA का मुख्‍यालय
कांग्रेस पार्टी के अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने ज्‍वाइंट प्रेस कांफ्रेंस के दौरान बताया कि INDIA का मुख्‍यालय नई दिल्‍ली में बनाया जाएगा, जिसकी अगली बैठक बेंगलुरु के बाद अब मुंबई में होगी. खड़गे ने कहा, ’11 सदस्‍यीय समन्‍वय समिति बनाई जाएगी, जिसके सदस्‍यों के नाम पर चर्चा मुंबई में होने वाली अगली बैठक के दौरान होगी. जल्‍द ही मीटिंग की तारीख का ऐलान किया जाएगा. लोकसभा चुनाव को देखते हुए कैंपेन संबंधित कार्य दिल्‍ली स्थित मुख्‍यालय में बैठकर ही होंगे.’

Tags: Opposition, Opposition Parties, Opposition political parties, Opposition unity

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!