Sunday, July 14, 2024
Homeमहाराष्ट्रDUSU Election 2023: तेज हुआ डूसू का चुनाव प्रचार, जानें स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन...

DUSU Election 2023: तेज हुआ डूसू का चुनाव प्रचार, जानें स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन की तैयारी और मुद्दे

नई दिल्ली. दिल्ली विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव (DUSU Election 2023-24) के लिए कल यानी 14 सितंबर को नामांकन की अंतिम तारीख (Nomination Date) है. दिल्ली यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स यूनियन (DUSU) चुनाव के लिए तकरीबन सभी स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन की तैयारी पूरी हो गई है. खासकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) और एनएसयूआई (NSUI) ने संभावित प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर कैंपेन भी शुरू कर दिया है. बता दें कि 22 सितंबर को डूसू चुनाव का चुनाव होना है. सभी संभावित छात्र उम्मीदवार 14 सितंबर तक नॉमिनेशन भरेंगे और 15 सितंबर को सभी के कैंडिडेट्स फाइनल हो जाएंगे. छात्र संगठनों का मैनिफेस्टो भी जारी होगा. एनएसयूआई इस बार दो मैनिफेस्टो जारी करेगा. इस बीच एबीवीपी ने आज दिल्ली विश्वविद्यालय के साउथ और नॉर्थ कैंपस में कई रैलियां की है.

बुधवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ‘छात्र गर्जना रैली’ दिल्ली विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैंपस व साउथ कैंपस में आयोजित की गई. रैली में सैकड़ों की संख्या में छात्रों ने भाग लिया. विश्वविद्यालय में बेहतर अवसंरचना विकास, छात्रावासों की समस्या, छात्राओं के लिए सुदृढ़ सुरक्षा व्यवस्था आदि विषयों पर विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा शीघ्र समस्याओं के समाधान की मांग की गई. ‘छात्र गर्जना रैली’ में एबीवीपी के संभावित प्रत्याशी अंकिता बिस्वास, अपराजिता, भानु प्रताप सिंह, निशुल खर्ब, ऋषभ चौधरी, सचिन बैंसला, सारांश भाटी, सुशांत धनखड़, तुषार डेढ़ा ने उपस्थित रहे.

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की 'छात्र गर्जना रैली' दिल्ली विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैंपस व साउथ कैंपस में आयोजित की गई.

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ‘छात्र गर्जना रैली’ दिल्ली विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैंपस व साउथ कैंपस में आयोजित की गई.

डूसू चुनाव में आई गर्मी
छात्र गर्जना रैली के माध्यम से अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने विश्वविद्यालय परिसर के चारों ओर छात्रों के लिए विशेष बस सेवा, दिल्ली मेट्रो में रियायती पास, पूरक परीक्षाओं के आयोजन, स्नातकोत्तर छात्रों के लिए एक पाठ्यक्रम-एक शुल्क, विश्वविद्यालय के सभी महाविद्यालय परिसरों में प्लेसमेंट सेल की स्थापना तथा क्रियान्वयन, परिसर में स्त्री रोग विशेषज्ञ तथा मनोचिकित्सक की नियुक्ति, सभी महाविद्यालयों में एनसीसी की सुविधा, नए छात्रावासों का निर्माण, खिलाड़ियों के लिए संतुलित व नियोजित आहार, जर्जर स्थिति में पड़ी सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन की मरम्मत, सभी महाविद्यालयों में महिला छात्रावासों की स्थापना, कॉलेज कैंटीन में भोजन की गुणवत्ता के सुधार एवं छात्रावासों के आवंटन हेतु केंद्रीकृत व्यवस्था का कार्यान्वयन आदि व्यवस्थाओं को उपलब्ध कराने की मांग की.

एबीवीपी ने छात्रों के बीच रखी यह मांगें
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद दिल्ली प्रांत की छात्रा प्रमुख शिवांगी खरवाल ने कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद दिल्ली विश्वविद्यालय में छात्रा संबंधित समस्याओं के शीघ्र निवारण हेतु मांग करती है. आज दिल्ली विश्वविद्यालय में छात्राओं के लिए छात्रावासों की अनुपलब्धता के चलते उन्हें काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है. परिसर में सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन की कमी है. विभिन्न मूलभूत सुविधाओं की कमी के चलते महिलाओं की पढ़ाई बाधित न हो, इसके लिए विश्वविद्यालय प्रशासन को जल्द कड़े कदम उठाने होंगे.

DUSU elections, NSUI, ABVP, DUSU CAMPAIGN, dusu election process, delhi university student union, du student union election, What is student union election, dusu election campaign, dusu president salary, du education, DUSU election news, DUSU election campaign intensifies know the preparations and issues of students organization NSUI ND ABVP

22 सितंबर को डूसू चुनाव का चुनाव होना है.

ये भी पढ़ें: DUSU Election 2023: कैसे होता है दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रसंघ का चुनाव? कौन बन सकता है उम्मीदवार ?

इस रैली में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद दिल्ली प्रांत हर्ष अत्री ने कहा कि, ‘दिल्ली विश्वविद्यालय देश के प्रमुख विश्वविद्यालयों में से एक है, जिसने समय-समय वैश्विक फलक पर भारत की कीर्ति बढ़ाने का कार्य किया है. इसके बावजूद आज अवसंरचनात्मक विकास में विश्वविद्यालय काफी पीछे है, विषयों के लिए अलग-अलग शुल्क लगते हैं, एक पाठ्यक्रम-एक शुल्क व्यवस्था को लागू करने की जरूरत है तथा मांगों में सम्मिलित विभिन्न शैक्षिक मुद्दों के निवारण हेतु जल्द काम करने की आवश्यकता है.’

Tags: Akhil Bharatiya Vidyarthi Parishad (ABVP), DU, Election, Nsui

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!