Monday, April 15, 2024
Homeमहाराष्ट्रEarthquake News: भारत में अभी-अभी कांपी धरती, इस राज्य में आया जोरदार...

Earthquake News: भारत में अभी-अभी कांपी धरती, इस राज्य में आया जोरदार भूकंप, जानें कितनी थी तीव्रता

नई दिल्ली: भारत में एक बार फिर से धरती डोली है. देश के मेघालय राज्य में सोमवार शाम में अचानक धलती कांप उठी और लोगों ने तेज झटका महसूस किया. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, मेघालय के उत्तरी गारो हिल्स में आज शाम 6:15 बजे भूकंप आया, जिसकी रिक्टर स्केल पर 5.2 तीव्रता थी. फिलहाल, अभी इस भूकंप में किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

बताया जा रहा है कि 5.2 तीव्रता वाले भूकंप के झटके से स्थानीय लोग सहम उठे. वे सभी अपने घरों से बाहर निकलकर सड़क पर भागते दिखे. भूकंप इतना जोरदार था कि घर में रखी चीजें भी हिलने लगीं. फिलहाल, अब तक किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है.


केंद्र के मुताबिक रविवार रात 11 बजकर 26 मिनट पर 2.6 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप का केंद्र हरियाणा के रोहतक से सात किलोमीटर दूर पूर्व दक्षिण-पूर्व में स्थित था.

Earthquake News: भारत में अभी-अभी कांपी धरती, इस राज्य में आया जोरदार भूकंप, जानें कितनी थी तीव्रता

गौरतलब है कि इंटरनेट सर्च इंजन कंपनी गूगल भारत में एक भूकंप अलर्ट (चेतावनी) सेवा शुरू करेगी. यह सेवा एंड्रॉयड स्मार्टफोन में सेंसर का उपयोग करके भूकंप का अनुमान और उसकी तीव्रता का पता लगाने का काम करेगी. गूगल ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) और राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनएससी) के परामर्श के साथ भारत में ‘एंड्रॉयड भूकंप अलर्ट सिस्टम’ पेश किया है.

Tags: Earthquake, Earthquake in Meghalaya, Meghalaya

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!