Saturday, May 18, 2024
Homeमहाराष्ट्रइलेक्ट्रिक हाईवे पर चलने वाली बसों में मिलेंगी हवाई जहाज जैसी सुविधाएं,...

इलेक्ट्रिक हाईवे पर चलने वाली बसों में मिलेंगी हवाई जहाज जैसी सुविधाएं, यहां बन रहा है ये हाईवे

हाइलाइट्स

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया प्‍लान
एक साथ कनेक्‍ट होंगी दो से तीन बसें

नई दिल्‍ली. वो दिन अब दूर नहीं, जब बस में सफर के दौरान आपको हवाई जहाज जैसा अनुभव हो. यानी सफर के दौरान आप हवाई जहाज जैसा खाने का आनंद उठा सकेंगे. इस तरह सफर कब पूरा हो जाएगा, आपको पता ही नहीं चलेगा. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय लोगों को सड़क पर सफर के दौरान हवाई जहाज जैसी सुविधा देने की तैयारी कर रहा है. इस संबंध में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने स्‍वयं जानकारी दी.

दिल्‍ली मुंबई एक्‍सप्रेसवे के एक हिस्से को ई-हाईवे (इलेक्ट्रिक हाईवे) के रूप में विकसित किया जा रहा है, जहां ट्रक और बसें 100 किमी प्रतिघंटे की गति से चलेंगे. इसी हाईवे पर इलेक्ट्रिक बसें चलाने की तैयारी है. नितिन गडकरी के अनुसार दो से तीन बसों को आपस में जोड़कर चलाया जाएगा. इन बसों में सफर के दौरान खाना पीना सर्व किया जाएगा, जैसे अभी हवाई जहाज में दिया जाता है. चूंकि इलेक्ट्रिक बसें हैं, इसलिए इनमें आवाज नहीं होगी. यानी सफर आनंददायक और सुविधाजनक होगा.

यहां से गुजरेगा एक्‍सप्रेसवे

दिल्‍ली मुंबई एक्‍सप्रेसवे हरियाणा, गुरुग्राम के राजीव चौक से शुरू होकर मेवात, जयपुर कोटा, भोपाल,अहमदाबाद होते हुए मुंबई जाएगा. सड़क परिवहन मंत्रालय के अनुसार दिल्‍ली से मुंबई जाने में 20 घंटे के बजाए 12 घंटे ही लगेंगे. इस तरह एक्‍सप्रेस वे से लोग अपने निजी वाहनों से आसानी से जा सकेंगे. इससे न केवल उनका समय बचेगा, बल्कि लोगों की ट्रेनों और फ्लाइट पर से निर्भरता भी कम होगी.

कम हो जाएगी दूरी

ऐसे में ट्रेन की बजाय लोग सड़क मार्ग का विकल्प चुन सकेंगे. मौजूदा समय दिल्ली-मुंबई की सड़क से 1450 किलोमीटर की दूरी है. एक्सप्रेस-वे से यह दूरी घटकर 1350 रह जाएगी. बाद में मुंबई-दिल्ली एक्सप्रेसवे को जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (JNPT) तक बढ़ाया जाएगा.

Tags: Delhi-Mumbai Expressway, Electric Bus, Union Minister Nitin Gadkari

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!