Thursday, May 23, 2024
Homeमहाराष्ट्रG20 Summit: Pusa, NGMA और गांधी समाधि... दिल्ली में इन जगहों पर...

G20 Summit: Pusa, NGMA और गांधी समाधि… दिल्ली में इन जगहों पर जाएंगी जी20 देशों की प्रथम महिलाएं

नई दिल्ली. G20 सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष जब दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को दुनिया की अर्थव्यवस्था और इससे जुड़े अन्य मुद्दे पर गंभीर बातचीत कर रहे होंगे, तब इन राष्ट्रप्रमुखों की पत्नियों/जीवनसाथियों को दिल्ली में भारत की सांस्कृतिक और कृषि से जुड़ी विविधता से रूबरू कराया जाएगा. जी-20 के सदस्य देशों की इन प्रथम महिलाओं को राजधानी दिल्ली में स्थित पूसा और नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट (NGMA) घुमाने के अलावा गांधी समाधि के भी दर्शन कराए जाएंगे.

एनडीएमए में G20 देश के राष्ट्राध्यक्षों की पत्नियों तथा जीवनसाथियों को भारत की सांस्कृतिक विरासत और विभिन्नता से रूबरू कराया जाएगा. यहां उन्हें भारत के हर क्षेत्र प्रदेश की पेंटिंग्स के अलावा पुराने और भारत की विभिन्नता को रेखांकित करती मूर्तियों और कलाकृतियों को भी देखने का मौका मिलेगा.

ये भी पढ़ें- 8 से 10 सितंबर के बीच नहीं रुकेंगे दिल्लीवालों के जरूरी काम, दिल्ली पुलिस ने बना लिया प्लान, जानें किन पर नहीं होगी पाबंदी

इन गणमान्यों को भारत की सांस्कृतिक धरोहर के अलावा कृषि से जुड़ी विभिन्नता को भी दिखाने की तैयारी की गई है. भारत की पहल पर दुनिया साल 2023 को अंतरराष्ट्रीय मिलेट वर्ष यानी अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष के तौर पर मना रही है. दुनिया के ताकतवर देशों की इन प्रथम महिलाओं को दिल्ली के पूसा में स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद में मोटा अनाज और कृषिगत विभिन्नता से भी परिचित कराया जाएगा.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में होटलों के किराए में भारी उछाल! प्रेसिडेंशियल सुइट का 1 दिन का 20 लाख, तो किसी का 15 लाख

दरअसल G20 सम्मेलन के लिए दिल्ली में 20 देश और कुछ अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों का दिल्ली में 7 सितंबर से ही जमावड़ा शुरू हो जाएगा, जो की 10 सितंबर तक रहेगा. भारत की अध्यक्षता में G20 सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को होने वाला है और G20 सदस्य राष्ट्रों के प्रमुख दोनों दिन दिल्ली में G20 से जुड़ी गंभीर और महत्वपूर्ण चर्चा में व्यस्त रहेंगे.

ऐसे में इन राष्ट्रप्रमुखों के संग दिल्ली आए इनके जीवनसाथियों का परिचय भारत की विविधता से कराया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक 9 सितंबर को पूसा कृषि कैंपस और आर्ट गैलेरी दिखाने की योजना को अंतिम रूप दे दिया गया है. जबकि 10 सितंबर को राजघाट ले जाया जाएगा.

Tags: G20 Summit, India G20 Presidency

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!