Sunday, July 14, 2024
Homeमहाराष्ट्रG20 समिट में आने वाले विदेशी मेहमानों को दिए जा रहे 1...

G20 समिट में आने वाले विदेशी मेहमानों को दिए जा रहे 1 हजार रुपए, आखिर क्या है सरकार का प्लान

G20 Summit: G20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) में भाग लेने के लिए सभी विदेशी मेहमानों के आने का सिलसिला जारी है. शुक्रवार की शाम तक सभी मेहमान राजधानी दिल्ली पहुंच जाएंगे. मेहमानों की स्वागत की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. सुरक्षा के भी सभी इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं. सड़कें और आयोजन स्थल को पूरी तरह से सजाया गया है. इस सम्मेलन के माध्यम से भारत सरकार सभी देशों को अपने डिजिटल तरक्की का संदेश देना चाहती है. इसके लिए सरकार ने नायब योजना बनाई है. मिली जानकारी के अनुसार, सम्मेलन में भाग लेने आए सभी मेहमानों को ₹1000 देने जा रही है. इसके बदले में मेहमानों को यूपीआई के जरिए खरीदारी करनी होगी.

UPI को बनाना है ब्रांड 

G20 के मेहमानों को डिजिटल इंडिया (Digital India) के बारे में सभी जानकारी दी जाएगी. जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) में UPI की धूम देखने को मिल सकती है. इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए तक़रीबन 1000 विदेशी मेहमानों के आने का अनुमान है. सभी को यूपीआई (UPI) से अवगत कराने के लिए सरकार ने एक नायाब योजना बनाई है. सभी मेहमानों को 1000 रुपए यूपीआई (UPI) के माध्यम से ट्रांसफर किए जाएंगे, जिसका इस्तेमाल उन्हें सम्मेलन स्थल पर लगे छोटे-छोटे स्टॉल्स से खरीदारी करने में करनी होगी. सरकार सभी मेहमानों के लिए 10 लाख रुपए का प्रतिबंध किया है और सभी मेहमानों के लिए यूपीआई वॉलेट (UPI Wallet) भी बनाया गया है. 

ये भी पढ़ें- G20 Summit: दिल्ली की सड़कों पर पसरा सन्नाटा, सिक्योरिटी ऐसी कि परिंदा भी पर नहीं मार सकता

भारत मंडपम में लगे हैं  कई स्टॉल्स

जितने भी विदेशी मेहमानों के वॉलेट में पैसे डेल जाएंगे, वह सम्मेलन स्थल पर लगे छूटे स्टॉल्स से खरीदारी करेंगे. सभी स्टॉल्स पर भारतीय संस्कृति और परंपरा से जुडी वस्तुएं रखी गईं हैं.इसमें कड़ी से बने प्रोडक्ट्स भी शामिल हैं. मेहमान इन पैसों का यूपीआई (UPI)के माध्यम से इन वस्तुओं को खरीदने में करेंगे. इस तरीके से यूपीआई की ब्रांडिंग भी हो जाएगी और भारतीय संस्कृति के बारे में विदेशी मेहमान जान पाएंगे. विदेशी मेहमानों को ये भी जानकारी हो पाएगा कि डिजिटल लेनदेन में भारत बहुत तरक्की कर चुका है.

Tags: G20, G20 Summit, India G20 Presidency

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!