Sunday, July 14, 2024
Homeमहाराष्ट्रPM मोदी जी-20 में द्विपक्षीय बातचीत भी करेंगे, बाइडन, मैक्रों और शेख...

PM मोदी जी-20 में द्विपक्षीय बातचीत भी करेंगे, बाइडन, मैक्रों और शेख हसीना के साथ बैठक, ये रहा प्रोग्राम – News18 हिंदी

नई दिल्ली. जी-20 शिखर सम्मेलन (G-20 Summit) में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ द्विपक्षीय बातचीत की मेजबानी करेंगे. जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान सभी नेताओं का कार्यक्रम काफी व्यस्त रहेगा. पीएम मोदी गुरुवार शाम को अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन (Joe Biden) के साथ और रविवार को फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) के साथ बातचीत वार्ता करेंगे. ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह भी समझा जाता है कि पीएम मोदी अपने इन दो करीबी दोस्तों के लिए डिनर और लंच की मेजबानी करने के इच्छुक हैं.

बहरहाल इन दोनों भोज का कार्यक्रम अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन के आगमन और जी-20 बैठक के समापन के बाद रविवार को राष्ट्रपति मैक्रों की ढाका रवानगी पर निर्भर है. राष्ट्रपति बाइडन को शुक्रवार को डिनर की पेशकश की जाएगी, लेकिन यह उनके जेट-लैग पर निर्भर करता है. वहीं राष्ट्रपति मैक्रों द्विपक्षीय बातचीत के साथ रविवार दोपहर को पीएम मोदी के साथ लंच करने की इच्छा रखते हैं. यह भी पता चला है कि पीएम मोदी की बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) के साथ द्विपक्षीय बातचीत करने की भी योजना है. क्योंकि दोनों के बीच कुछ महीनों से सही मायने में ढंग से द्विपक्षीय बातचीत नहीं हुई है.

यूक्रेन जंग पर बातचीत संभव
जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान यूक्रेन जंग (Ukraine War) और दुनिया की इकोनॉमी पर इसके असर पर राजनीतिक बातचीत होगी. पीएम मोदी की प्राथमिकता इस बैठक का उपयोग ग्लोबल साउथ पर फोकस करने और 17 सतत विकास लक्ष्यों पर प्राथमिकता की मुहर लगाने पर होगी. जैसा कि 2021 की संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट से पता चला था कि कोरोना की वैश्विक महामारी ने ग्लोबल साउथ में जमकर कहर बरपाया. संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट ने संकेत दिया कि उस समय 40 लाख मौतों के अलावा, 11-12 करोड़ लोगों को गरीबी और भुखमरी में धकेल दिया गया था. साथ ही महामारी में करीब 25 करोड़ नौकरियां खत्म हो गई थीं.

G-20 Summit: तैयारियों को लेकर छलका LG का दर्द, बोले-AAP सरकार ने नहीं किया सहयोग, बताई ‘एकला चलो’ की वजह

अफ्रीका पर विशेष फोकस चाहते हैं PM मोदी
पीएम मोदी चाहते हैं कि जी-20 विशेष रूप से अफ्रीका पर ध्यान केंद्रित करे क्योंकि यह महामारी से वैश्विक दक्षिण में सबसे बुरी तरह प्रभावित हुआ था. यही कारण है कि वह चाहते हैं कि अफ्रीका को जी-20 शिखर सम्मेलन में स्थायी निमंत्रण दिया जाए. जबकि जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों के लिए विकसित देशों की वित्तीय प्रतिबद्धताओं का अभी भी इंतजार है, पीएम मोदी से भविष्य को जलवायु संबंधी आपदाओं से बचाने के लिए हरित विकास समझ और हरित लक्ष्यों को बढ़ावा देने की उम्मीद है. इस संदर्भ में पीएम मोदी वैश्विक खाद्य सुरक्षा के लिए मिलेट्स को अपनाने पर जोर देंगे क्योंकि इन अनाजों में कठिन जलवायु परिस्थितियों और उच्च तापमान में जीवित रहने की क्षमता होती है.

Tags: G-20, G-20 Summit, Pm narendra modi, PM Narendra Modi News

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!