Thursday, June 13, 2024
Homeमहाराष्ट्रHeavy rain: महाराष्ट्र से लेकर गुजरात के कई जिलों में भारी बारिश,...

Heavy rain: महाराष्ट्र से लेकर गुजरात के कई जिलों में भारी बारिश, जानें कहां कितना बरसा पानी

अलीबाग. देश के कई राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनियों के बीच महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में बीते 24 घंटों में भारी बारिश हुई है, जिसमें पांच तालुकों में 200 मिलीमीटर(मिमी) से अधिक बारिश दर्ज की गई. इसके साथ ही गुजरात के दक्षिणी और मध्य क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में भी शुक्रवार को दोपहर 12 बजे तक बीते 30 घंटों में हुई भारी बारिश से जलभराव हो गया. यहां की 19 तालुकाओं में 100 मिलीमीटर(मिमी) से अधिक बारिश दर्ज की गई है.

महाराष्ट्र में भारी बारिश के चलते कई इलाकों में पानी भर गया. जिला प्राधिकारियों द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटों में सुबह 10 बजे तक जिले में 164.7 मिमी बारिश हुई है. आंकड़ों में बताया गया कि उरण, अलीबाग, पनवेल और मुरुड में 200 मिमी से अधिक बारिश हुई जबकि इस अवधि में रोहा में सबसे कम 140.6 मिमी बारिश हुई. अधिकारी ने बताया कि जिले में प्रमुख नदियां कुंडलिका, अंबा और पातालगंगा खतरे के निशान से ऊपर बह रही है जबकि 24 बांधों में क्षमता से अधिक पानी हो गया है.

श्रीगांव और पुनेड बांध 80 फीसद लबालब
श्रीगांव बांध में उसकी क्षमता का 80 प्रतिशत पानी एकत्रित हो गया है जबकि पुनेड में 81 प्रतिशत, कार्ले में 68 प्रतिशत और रानिवली में 66 प्रतिशत पानी एकत्रित हो गया है. जिले में बांधों की कुल क्षमता 6.826 करोड़ क्यूबिक मीटर है. एक अन्य अधिकारी ने बताया कि अलीबाग तालुका के ताजपुर गांव में बृहस्पतिवार रात को बारिश के बीच भूस्खलन हो गया. अधिकारी ने बताया कि इस हादसे में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं मिली है. उन्होंने बताया कि प्रशासन ने गांववालों को घर खाली कर स्थानीय विद्यालय की इमारत में जाने के लिए नोटिस जारी किया है.

10 दिन की बारिश, 341 घरों को नुकसान
प्रशासन के अनुसार, जिले में बीते 10 दिनों में भारी वर्षा से कुल 341 घरों को नुकसान पहुंचा है. जून में मानसून की शुरुआत के बाद से करीब 7,469 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है. वहीं, सबसे अधिक महाड़ में 2,810 लोगों को और उसके बाद रोहा में 1,351 और खालापुर में 1,039 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया.

गुजरात के सूरत में 30 घंटों में 302 मिलीमीटर बारिश
गुजरात के दक्षिणी और मध्य क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में भी शुक्रवार को भारी बारिश हुई. बीते 30 घंटों में हुई बारिश से कई जगहों पर पानी भर गया. राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र (एसईओसी) ने सूचना दी की इस अवधि में 19 तालुकाओं में 100 मिलीमीटर(मिमी) से अधिक बारिश हुई. अधिकारियों ने बताया कि सूरत के महुवा तालुका में बृहस्पतिवार सुबह छह बजे से शुक्रवार दोपहर 12 बजे तक 302 मिमी बारिश हुई.

आईएमडी का गुजरात के इन इलाकों में अलर्ट
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को छोटाउदेपुर, पंचमहाल, दाहोद, वडोदरा, भरूच और वलसाड जिले में अलग-अलग स्थानों पर ‘भारी से बहुत भारी बारिश’ का पूर्वानुमान लगाया है. अधिकारियों ने बताया कि बृहस्पतिवार से हुई बारिश के कारण मध्य गुजरात के छोटाउदेपुर जिले के बोदेली तालुका और दक्षिण गुजरात के सूरत जिले के बारदोली तालुका के विभिन्न इलाकों में जलभराव हो गया. इसके साथ ही वडोदरा के कर्जन तालुका के निचले इलाके जलमग्न हो गए.

किस इलाके में कितने मिमी बारिश
महुवा के बाद नवसारी जिले के नवसारी तालुका में 271 मिमी बारिश हुई. वहीं, डांग जिले के सुबीर में 196 मिमी, सूरत के बारदोली में 201 मिमी, नवसारी के जलालपोर में 186 मिमी, वलसाड के कपराडा में 182 मिमी, तापी जिले के सोनगढ़ में 179 मिमी, वलसाड के उमरगाम में 167 मिमी, छोटाउदेपुर के पावी-जेतपुर में 175 मिमी तथा छोटाउदेपुर के बोडेली में 146 मिमी और पंचमहाल के जम्बुघोड़ा में 107 मिमी बारिश हुई.

शनिवार और रविवार को भी होगी बारिश
अधिकारियों ने आईएमडी द्वारा आज जारी पूर्वानुमान के हवाले से बताया कि गुजरात के कुछ हिस्सों में शनिवार और रविवार को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

Tags: Gujarat news, Heavy rain, Maharashtra News, Weather news

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!