Saturday, May 18, 2024
Homeमहाराष्ट्रब्रिटेन की एक नर्स कैसे बन गई कई बच्चों की सीरियल किलर?...

ब्रिटेन की एक नर्स कैसे बन गई कई बच्चों की सीरियल किलर? चौंकाने वाले हैं कारण

लंदन. 7 नवजात शिशुओं की हत्या और छह अन्य की हत्या के प्रयास के लिए शुक्रवार को ब्रिटिश नर्स लुसी लेटबी दोषी ठहराई गई. ब्रिटिश नर्स लुसी लेटबी अब यूके मॉडर्न हिस्ट्री में सबसे अधिक बाल हत्या करने वाली बन गई है. जिस अस्पताल में वह कार्यरत थी, उसमें लेटबी ने बच्चों को उनके ब्लड फ्लो या दूध पिलाने वाली ट्यूब में हवा का इंजेक्शन लगाकर, उन्हें अधिक दूध पिलाकर, या उन्हें इंसुलिन से जहर देकर उन्हें मौत की नींद सुला दिया. उसका सबसे छोटा शिकार सिर्फ एक दिन का नवजात था. इस सीरियल किलर नर्स द्वारा की जाने वाली हत्याओं के कारणों को सामने लाना जांच टीम के लिए आसान काम नहीं था.

33-वर्षीय नर्स के कृत्य के पीछे के कारणों को कभी भी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं किया जा सकता है, लेकिन 10 महीने की सुनवाई के दौरान अभियोजन पक्ष द्वारा जूरी सदस्यों को कई संभावित उद्देश्य बताए गए थे. जिसमें कहा गया कि उसे ‘भगवान की भूमिका’ निभाने में मजा आता था. लूसी लेटबी के अंतिम शिकार दो लड़के थे, जिन्हें अदालत में बेबी ओ और पी के रूप में संदर्भित किया गया था. जून 2016 में इबीसा में छुट्टी से लौटने के तुरंत बाद चाइल्ड ओ की मृत्यु हो गई, जबकि बच्चे पी की मृत्यु उनके भाई के एक दिन बाद हुई.

खुद को ‘गॉड’ की तरह साबित करना चाहती थी लेटबी
मुकदमे के दौरान, अभियोजकों ने कहा कि उस समय तक लेटबी ‘पूरी तरह से नियंत्रण से बाहर’ थी, यह कहते हुए कि ‘वह वास्तव में गॉड की भूमिका निभा रही थी’. अभियोजक ने सुझाव दिया कि उसने एक बच्चे को नुकसान पहुंचाकर और फिर अपने सहकर्मियों को बिगड़ते स्वास्थ्य के बारे में सचेत किया. अभियोजकों में से एक ने कहा, ‘वह चीजों को नियंत्रित कर रही थी. वह जो कुछ भी हो रहा था उसका आनंद ले रही थी. वह उन चीजों की भविष्यवाणी कर रही थी जिनके बारे में उसे पता था कि वे होने वाली थीं. वास्तव में, वह खुद को ‘भगवान’ साबित करने की भूमिका निभा रही थी.’

लेटबी ने लिखा था, ‘मैं शैतान हूं’
लेटबी को गिरफ्तार किया गया और दो बार रिहा कर दिया गया. 2020 में उनकी तीसरी गिरफ्तारी पर, उसे औपचारिक रूप से आरोपित किया गया और हिरासत में रखा गया. उसके घर की तलाशी के दौरान, पुलिस को अस्पताल की कागजी कार्रवाई और एक हस्तलिखित नोट मिला, जिस पर लेटबी ने लिखा था: “I Am Evil” (मैं शैतान हूं).

जांच में सामने आईं कई जानकारियां
वह एक गुमनाम डॉक्टर का ध्यान आकर्षित करना चाहता था. अभियोजकों ने आरोप लगाया कि लेटबी का चेस्टर अस्पताल के काउंटेस में एक विवाहित डॉक्टर के साथ गुप्त संबंध था. वह उन डॉक्टरों में से एक थे जिनसे संपर्क किया जाता था जब बच्चे की हालत तेजी से बिगड़ जाती थी. इसे उनके रिश्ते का एक महत्वपूर्ण पहलू माना जाता था. अदालत को दिखाए गए टेक्स्ट से पता चला है कि जुलाई 2016 में लेटबी को नवजात इकाई से हटाए जाने के बाद भी दोनों नियमित रूप से मैसेज करते थे, लव हार्ट इमोजी की अदला-बदली करते थे, और काम के बाहर कई बार मिलते थे.

जूरी सदस्यों को लुसी लेटबी द्वारा लिखे गए कई नोट्स प्रस्तुत किए गए, जिनमें से एक में कहा गया था, ‘मैंने उन्हें जानबूझकर मार डाला क्योंकि मैं उनकी देखभाल करने के लिए पर्याप्त नहीं हूं. एक अन्य नोट पर, उन्होंने लिखा, ‘मैं कभी बच्चे पैदा नहीं करूंगी या शादी नहीं करूंगी. मैं कभी नहीं जान पाउंगी कि परिवार का होना कैसा होता है.’

लुसी लेटबी एक बैंड 5 नर्स थी, जिसका अर्थ है कि उसके पास नवजात इकाई में सबसे बीमार बच्चों की देखभाल करने का कौशल और प्रशिक्षण था. परीक्षण में, वह इस बात से सहमत थी कि कभी-कभी उसे काम कम उत्साहजनक लगता था जब उसे ऐसे शिशुओं को सौंपा जाता था जिन्हें उतनी चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता नहीं होती थी.

Tags: UK News, World news

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!