Saturday, May 18, 2024
Homeमहाराष्ट्रIIT Course: आईआईटी में बिना JEE Main के कर सकते हैं पढ़ाई!...

IIT Course: आईआईटी में बिना JEE Main के कर सकते हैं पढ़ाई! जानें कैसे मिलेगा एडमिशन, जानें डिटेल 

IIT Course: आईआईटी (IIT Delhi) से पढ़ाई करने का सपना हर किसी का होता है. लेकिन इसके लिए JEE Main और JEE Advanced की परीक्षा पास करनी होती है. इसके बिना यहां पढ़ाई करना असंभव माना जा सकता है. लेकिन इससे चिंता करने की कोई बात नहीं है. हम आपको IIT के ऐसे कोर्स (IIT Course) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके लिए JEE Main या JEE Advanced की जरूरत नहीं होता है. बिना इसके भी एडमिशन (IIT Admission) आसानी से मिल जाता है.

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT Delhi) दिल्ली ने वेब 3.0, सोशल मीडिया और मेटावर्स प्रोग्राम में एडवांस्ड सर्टिफिकेशन शुरू करने की घोषणा की है. IIT Delhi के एक बयान के अनुसार छह महीने का यह प्रोग्राम इन तीन शक्तिशाली प्रौद्योगिकियों के अभिसरण की खोज करता है, जिससे प्रतिभागियों को अमूल्य लाभ मिलता है. यह पता चलता है कि वेब 3.0 इंटरनेट में कैसे क्रांति ला रहा है, सोशल मीडिया सामाजिक संपर्क को सशक्त बना रहा है और उभरता हुआ मेटावर्स डिजिटल अनुभव बना रहा है.

इन चीजों के बारे में पढ़ाया जाएगा 
इस प्रक्रिया में उम्मीदवार वर्डप्रेस, गूगल एनालिटिक्स, पीएचपी और ऑरेंज जैसे टूल के साथ प्रैक्टिकल प्रोजेक्ट्स और केस स्टडीज के माध्यम से वेब 3.0, सोशल मीडिया और मेटावर्स के बारे में सीखेंगे. वे ई-कॉमर्स वेबसाइट डेवलपमेंट और सोशल मीडिया एनालिटिक्स के साथ एकीकरण और मार्केटिंग के लिए डिजिटल टूल भी सीखेंगे.

प्रोग्राम विशेष रूप से वेब 3.0, सोशल मीडिया, या मेटावर्स डोमेन में करियर बनाने की इच्छा रखने वाले किसी भी बैकग्राउंड के ग्रेजुएट के साथ-साथ सॉफ्टवेयर और आईटी इंडस्ट्री में प्रोफेशनल्स के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो अपने संबंधित क्षेत्रों में इसे लागू करने के लिए वेब 3.0 या मेटावर्स विशेषज्ञता हासिल करना चाहते हैं.

IIT Delhi के इस कोर्स में शामिल हैं ये विषय
वेब 3.0 मॉड्यूल में ई-कॉमर्स बिक्री और रेवेन्यू मैनेजमेंट के लिए वेब एनालिटिक्स और मशीन लर्निंग जैसे विषय शामिल हैं. सोशल मीडिया में डिजिटल इन्फ्लुएंसर मैनेजमेंट और वेब 3.0 के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का अवलोकन शामिल है और मेटावर्स में विभिन्न उद्योगों में मेटावर्स एप्लीकेशनों पर मामले और वीआर इकोसिस्टम की टेक्निकल आर्किटेक्ट को समझना शामिल है.

ये भी पढ़ें…
डीयू यूजी एडमिशन CSAS फेज 2 के लिए आवेदन की कल आखिरी डेट, इस दिन पहली मेरिट लिस्ट होगी जारी
2 लाख से अधिक उम्मीदवारों को रिजल्ट का इंतजार, जानें कब होगा जारी

Tags: IIT, JEE Advance, Jee main

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!