Thursday, May 23, 2024
Homeमहाराष्ट्रफिर आएगी तबाही? यूपी-उत्तराखंड और हिमाचल में भारी बारिश का अलर्ट, जानें...

फिर आएगी तबाही? यूपी-उत्तराखंड और हिमाचल में भारी बारिश का अलर्ट, जानें कब और कहां-कहां आएगी आफत!

नई दिल्ली. भारत के कुछ हिस्सों में मूसलाधार बारिश हो रही है तो कहीं काफी लंबे समय से मानसून एक्टिव होने के बावजूद भी बारिश की कमी नजर आ रही है. वहीं इस बीच आईएमडी ने जानकारी देते हुए बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून का एक और एक्टिव फेज इस सप्ताह शुरू हो सकता है. इसके चलते मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है, जिसमें बाढ़ग्रस्त हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड सहित अन्य राज्यों में अनुमानित ‘भारी’ बारिश की चेतावनी दी गई है. भारी मानसून के कारण जहां कुछ राज्यों में बाढ़ और भूस्खलन हुआ, वहीं पिछले एक पखवाड़े में भारत के अन्य हिस्सों में बारिश की कमी देखी गई.

ओडिशा के इन जिलों में 24 घंटे तक होगी भारी बारिश
हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक मौसम कार्यालय के महानिदेशक एम महापात्र ने कहा, जिन क्षेत्रों में बारिश की कमी नजर आ रही है, वहां अच्छी बारिश होने की संभावना है और उत्तर भारत में भी बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है. इस सप्ताह कई राज्यों के लिए बारिश की चेतावनी जारी की गई है. उत्तरी ओडिशा और उससे सटे गंगीय पश्चिम बंगाल और झारखंड में अगले पांच दिनों के लिए भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है. मौसम विभाग ने कहा कि ओडिशा के विभिन्न जिलों में आज 24 घंटे तक भारी बारिश होगी. इनमें सुंदरगढ़, क्योंझर, झारसुगुड़ा, संबलपुर, नुआपाड़ा, कंधमाल, बोलांगीर, सोनपुर, देवगढ़, नबरंगपुर, कोरापुट, मलकानगिरी, कालाहांडी और बारगढ़ जिले शामिल हैं.

हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर बारिश ला सकती है तबाही
इसके अलावा मंगलवार को ओडिशा के बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, कटक, कालाहांडी, कंधमाल, नबरंगपु, जगतसिंहपुर, खोरधा, पुरी, गंजम, गजपति, रायगड़ा, कोरापुट, मलकानगिरी और नुआपाड़ा जिलों में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर मानसूनी तबाही आ सकती है. आईएमडी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में अगले पांच दिनों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है.

बिहार-पश्चिम बंगाल और सिक्किम में आज भारी बारिश की संभावना
उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में भी अगले तीन दिनों तक इसी तरह का मौसम रहेगा. अगले 24 घंटों के दौरान हरियाणा-चंडीगढ़ में भारी बारिश होने की संभावना है। इस बीच, कुछ हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति का सामना कर रही दिल्ली में आज आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में आज भी अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश जारी रहेगी.

इन राज्यों में 21 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी
मध्य भारत के लिए, आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि 17 और 18 जुलाई को मध्य प्रदेश और विदर्भ में आज छत्तीसगढ़ में भारी से बहुत भारी वर्षा होगी. आईएमडी ने यह भी कहा कि 18 से 21 जुलाई तक कोंकण और गोवा में अलग-अलग ‘भारी से बहुत भारी’ बारिश होने की संभावना है. इस बीच, गुजरात और मध्य महाराष्ट्र में भी 21 जुलाई तक अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होगी. भीषण बाढ़ का सामना कर रहे असम में आज भी भारी बारिश जारी रहेगी.

तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और केरल में 20 जुलाई तक भारी बारिश
मेघालय और त्रिपुरा में भी इसी तरह की मौसम स्थिति का अनुभव होगा. दक्षिण भारत के लिए, मौसम विभाग ने कहा, “21 जुलाई तक तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा और अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.” तेलंगाना में भी 20 जुलाई तक व्यापक वर्षा होगी और 18-20 जुलाई तक आंध्र प्रदेश और केरल में भी व्यापक वर्षा होगी.

Tags: Weather Update

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!