Friday, July 19, 2024
Homeमहाराष्ट्र31 अगस्त को जारी हो सकता है 'I-N-D-I-A' गठबंधन का लोगो, पीएम...

31 अगस्त को जारी हो सकता है ‘I-N-D-I-A’ गठबंधन का लोगो, पीएम फेस के अलावा बैठक में होंगे कई मुद्दे

मुंबई. कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने शनिवार को कहा कि नवगठित भारतीय राष्ट्रीय विकास समावेशी गठबंधन (इंडिया) के लोगो का अनावरण मुंबई में गठबंधन की तीसरी संयुक्त बैठक के दौरान किया जाएगा. चव्हाण ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ‘बैठक में लगभग 26 से 27 दल भाग लेंगे. मुंबई में 31 अगस्त की शाम को एक अनौपचारिक सभा आयोजित की जाएगी और 1 सितंबर को एक औपचारिक बैठक होगी. अब तक, दो बैठकें आयोजित की गई हैं, इसलिए इस तीसरी बैठक में अगले एजेंडे पर चर्चा की जाएगी.

उन्होंने कहा कि हम एक साझा लोगो बनाने का फैसला कर रहे हैं और इसका अनावरण 31 अगस्त को किया जा सकता है. महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि 31 अगस्त को मुंबई में ब्लॉक की तीसरी संयुक्त बैठक में लगभग 26-27 विपक्षी दलों के भाग लेने की उम्मीद है. पहली बैठक बिहार के पटना में हुई, जहां इंडिया फ्रंट पार्टियों का शासन था, जबकि दूसरी बैठक कर्नाटक के बेंगलुरु में हुई, जहां कांग्रेस ने हाल ही में सत्ता में वापसी की है.

प्रधानमंत्री कौन? फैसला चुनाव बाद
इससे पहले, पार्टी नेता पीएल पुनिया ने स्पष्ट किया था कि आगामी लोकसभा चुनावों में भारी जीत दर्ज करने के बाद गठबंधन के लिए प्रधानमंत्री पद के लिए नामों का खुलासा किया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘इंडिया अलायंस ने फैसला किया है कि प्रधानमंत्री कौन होगा इसका फैसला सत्ता में आने के बाद किया जाएगा. निर्वाचित सांसद प्रधानमंत्री का चयन करेंगे.

क्या है गठबंधन का घोषणापत्र
आगामी लोकसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा का मुकाबला करने के लिए 26 विपक्षी दलों ने पिछले महीने गठबंधन ‘इंडिया’ (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस) का गठन किया था और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जोर देकर कहा था कि लड़ाई ‘भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच’ होगी. नवगठित गठबंधन ने एक घोषणापत्र भी जारी किया जिसमें जातीय जनगणना, मणिपुर हिंसा से लेकर राज्यपालों और उपराज्यपालों की भूमिका और नोटबंदी जैसे विभिन्न मुद्दों का जिक्र है.

26 दलों में कौन सी पार्टियां?
26 विपक्षी दलों में कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, द्रमुक, आप, जदयू, राजद, झामुमो, राकांपा (शरद पवार), शिवसेना (यूबीटी), सपा, नेकां, पीडीपी, माकपा, भाकपा, रालोद, एमडीएमके, कोंगुनाडु मक्कल देसिया काची (केएमडीके), वीसीके, आरएसपी, भाकपा-माले (लिबरेशन), फॉरवर्ड ब्लॉक, आईयूएमएल, केरल कांग्रेस (जोसेफ), केरल कांग्रेस (मणि), अपना दल (कमेरावाड़ी) और मणिथनेय मक्कल काची शामिल हैं.

Tags: Maharashtra News, Mumbai News, Opposition Parties, Rahul gandhi

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!