Thursday, June 13, 2024
Homeमहाराष्ट्रIND Vs PAK: NSG, 7 हजार पुलिसकर्मी... अहमदाबाद में किसी भी केमिकल...

IND Vs PAK: NSG, 7 हजार पुलिसकर्मी… अहमदाबाद में किसी भी केमिकल खतरे को नाकाम करने लिए पुख्ता तैयारी

हाइलाइट्स

भारत-पाक मैच को लेकर मिली थी धमकी.
14 अक्टूबर को भारत बनाम पाक मैच अहमदाबाद में होगा.
इस मैच के दौरान 7 हजार से अधिक पुलिसकर्मी तैनात होंगे.

अहमदाबाद: भारत ने अपने विश्व कप 2023 अभियान की शुरुआत पिछले रविवार को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया पर जीत के साथ की. मेन इन ब्लू का ग्रुप चरण में नौ टीमों से मुकाबला होगा लेकिन सबसे अधिक प्रत्याशित मुकाबला 14 अक्टूबर को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ होने वाला है.

भारत-पाकिस्तान मैचों के रोमांच और प्रकृति को देखते हुए, धमकियों के बाद उच्च स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है. भारत के विशिष्ट आतंकवाद विरोधी बल राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG), रैपिड एक्शन फोर्स (RAF), होम गार्ड और गुजरात पुलिस सहित विभिन्न एजेंसियों के 11,000 से अधिक कर्मियों को अहमदाबाद और शहर के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की सुरक्षा में लगाया गया है.

पढ़ें- 26/11 जैसे हमले की तैयारी में था ISIS आतंकी शाहनवाज, पूछताछ में बड़ा खुलासा, निशाने पर थे मुंबई के मंदिर

7 हजार से अधिक पुलिसकर्मी, 4 हजार होम गार्ड की तैनाती
अहमदाबाद के पुलिस आयुक्त जीएस मलिक ने कहा कि 7,000 से अधिक पुलिसकर्मियों के अलावा, स्टेडियम की सुरक्षा और मैच के दौरान शहर के सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील क्षेत्रों में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए लगभग 4,000 होम गार्ड तैनात किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि अहमदाबाद ने पिछले 20 सालों में शहर में खेले गए क्रिकेट मैचों के दौरान कभी भी सांप्रदायिक हिंसा नहीं देखी है.

यह बताते हुए कि इतनी विस्तृत सुरक्षा व्यवस्था क्यों की गई है, मलिक ने कहा कि स्टेडियम में 1 लाख से अधिक दर्शकों के आने की उम्मीद है और हाल ही में अज्ञात व्यक्तियों द्वारा एक ईमेल के माध्यम से धमकी दी गई है. गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने गांधीनगर में गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी, राज्य के पुलिस महानिदेशक विकास सहाय, जीएस मलिक और अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की ताकि पुलिस की कार्य योजना की समीक्षा की जा सके. साथ ही यह सुनिश्चित किया जा सके कि हाई-प्रोफाइल खेल आयोजन बिना किसी बाधा के संपन्न हो.

NSG, बम डिस्पोजल स्क्वायड टीमों को किया जाएगा तैनात
शाम को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मलिक ने कहा कि मुख्यमंत्री ने सुरक्षा तैयारियों की समीक्षा की है और पुलिस को यह सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया है कि मैच के दौरान कोई अप्रिय घटना न हो. मलिक ने कहा ‘हम NSG की तीन ‘हिट टीमें’ और एक एंटी-ड्रोन टीम तैनात करेंगे. बम का पता लगाने और निपटान दस्ते की नौ टीमों का भी उपयोग किया जाएगा.’ उन्होंने कहा कि महानिरीक्षक और उप महानिरीक्षक रैंक के चार वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी और 21 पुलिस उपायुक्त (DCP) रैंक के अधिकारी मैच के दिन कर्मियों की निगरानी और मार्गदर्शन करेंगे.

उन्होंने आगे कहा कि ‘राज्य रिजर्व पुलिस (SRP) की 13 कंपनियों के अलावा, हम अपनी सुरक्षा व्यवस्था के हिस्से के रूप में रैपिड एक्शन फोर्स की तीन कंपनियों को तैनात करेंगे. RAF शहर के सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील इलाकों पर नजर रखेगी. भगदड़ की स्थिति में लोगों की मदद करने के लिए, हमने पहले ही निकासी योजना तैयार कर ली है और स्टेडियम में रिहर्सल भी चल रही है.’

उन्होंने कहा कि मैच के दौरान किसी भी ‘रासायनिक, जैविक, रेडियोलॉजिकल और परमाणु (CBRN) आपात स्थिति’ का जवाब देने के लिए, राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (SDRF) और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की टीमों को भी शहर में तैनात किया जाएगा. रिपोर्टों के अनुसार, मुंबई पुलिस को एक ईमेल मिला जिसमें एक अज्ञात ने प्रधानमंत्री को नुकसान पहुंचाने और अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्टेडियम को उड़ाने की धमकी दी. भेजने वाले ने 500 करोड़ रुपये और कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई को जेल से रिहा करने की भी मांग की.

मलिक ने कहा कि इस तरह की धमकियों का शहर पुलिस द्वारा विधिवत मूल्यांकन किया गया है और यह पाया गया कि मेल विदेश से भेजा गया था. उन्होंने कहा कि ‘हमने ऐसे खतरों का आकलन किया है और उसके अनुसार अपनी तैनाती की योजना बनाई है. इसके अलावा, जब एक लाख से ज्यादा दर्शक मैच देखने आने वाले हों तो ऐसी व्यापक सुरक्षा व्यवस्था जरूरी है. हमने इस तथ्य को भी ध्यान में रखा कि यह एक संवेदनशील मैच होगा और इससे सांप्रदायिक अशांति पैदा हो सकती है.’ उन्होंने कहा कि शहर की पुलिस किसी भी स्थिति से निपटने के लिए अच्छी तरह से तैयार है.

IND Vs PAK: एनएसजी, 7 हजार पुलिसकर्मी... अहमदाबाद में किसी भी केमिकल खतरे को नाकाम करने लिए पुख्ता तैयारी

पिछले महीने, गुजरात पुलिस ने प्रतिबंधित संगठन सिख फॉर जस्टिस (SFJ) प्रमुख गुरपतवंत सिंह पन्नू के खिलाफ 5 अक्टूबर को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आयोजित क्रिकेट विश्व कप को ‘विश्व आतंक कप’ में बदलने की धमकी देने के आरोप में FIR दर्ज की थी. (PTI इनपुट के साथ)

Tags: Ahmedabad, Cricket, Narendra Modi Cricket Stadium

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!