Monday, May 20, 2024
Homeमहाराष्ट्रभारत 2060 तक दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा, ब्रिटिश सांसद बोले-हम...

भारत 2060 तक दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा, ब्रिटिश सांसद बोले-हम पिछड़ गए

हैदराबाद. ब्रिटिश सांसद लॉर्ड करन बिलिमोरिया ने कहा है कि भारत 2060 तक दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा. बिलिमोरिया ने बेगमपेट के हैदराबाद पब्लिक स्कूल (एचपीएस) में हाल ही में आयोजित पूर्व छात्रों के अलंकरण समारोह में यह टिप्पणी की. उन्होंने कहा कि भारत ने ब्रिटेन को पीछे छोड़ दिया है और वह अब दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. बिलिमोरिया ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘पूरी दुनिया की नजरें भारत पर हैं. इसमें कोई संदेह नहीं कि भारत जल्द ही दुनिया की तीन महाशक्तियों में शामिल होने जा रहा है.

लॉर्ड करन बिलिमोरिया ने कहा कि मेरा अनुमान है कि अगले 25 वर्षों में भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 320 खरब डॉलर हो जाएगा और वह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. मुझे यह भी विश्वास है कि 2060 तक भारत दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा.’

भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते पर जल्‍द अमल होने की उम्‍मीद
ब्रिटिश सांसद ने उम्मीद जताई कि जिस भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते पर चर्चा हो रही है, वह जल्द अमल में आएगा. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापार बहुत तेजी से बढ़ रहा है और अब यह सालाना 30 अरब पाउंड से अधिक हो गया है. बिलिमोरिया ने यह भी कहा कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को एक बड़े प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत की यात्रा करनी चाहिए.

Tags: Britain, India economy

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!