Thursday, May 23, 2024
Homeमहाराष्ट्रTrain Alert: शिर्डी समेत 7 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन करवाएगा रेलवे, मिलेगा रहना-खाना...

Train Alert: शिर्डी समेत 7 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन करवाएगा रेलवे, मिलेगा रहना-खाना सब, जल्द करें बुकिंग

सच्चिदानंद/पटना. अगर आप ट्रेन से भारत में मौजूद ज्योतिर्लिंगों का दर्शन करना चाहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. अब आप तीर्थ स्थलों की सैर करने के लिए सामान की पैकिंग करना शुरू कर दीजिए. भारतीय रेलवे की शाखा इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड यानी IRCTC भारत गौरव ट्रेन योजना के तहत भारतीय रेलवे रेल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगभग 33 प्रतिशत रियायत प्रदान कर रहा है.

इस क्रम में एक और भारत गौरव पर्यटन ट्रेन की शुरुआत होने जा रही है. यह ट्रेन बिहार से अपनी यात्रा शुरू करेगी और शिर्डी के साथ-साथ सात ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कराएगी. आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय कार्यालय के संयुक्त महाप्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि यह यात्रा 11 रात और 12 दिन की होगी. इसकी शुरुआत 27 सितंबर, 2023 से होगी. फिलहाल इसके लिए बुकिंग चल रही है. इस ट्रेन में कुल 813 सीट हैं, जिसमें स्लीपर क्लास की 600 और थर्ड एसी की 213 सीटें हैं.

इन स्टेशनों पर रुकेगी यह ट्रेन

यह ट्रेन 27 सितंबर को कटिहार से शुरू होगी और पूर्व मध्य रेलवे के पूर्णिया कोर्ट, मधेपुरा, सहरसा, सुपौल, निर्मली, झंझारपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर जंक्शन, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, दिलदारनगर और पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन पर तीर्थ यात्रियों को ट्रेन में सवार होने के लिए रुकेगी. इस ट्रेन में दो श्रेणी के कोच होंगे, जिसका किराया अलग-अलग होगा. 11 रात और 12 दिन की इस यात्रा का स्लीपर श्रेणी का किराया 19,980 रुपये प्रति व्यक्ति है.

वहीं, थर्ड एसी क्लास से यात्रा करने का किराया 31,850 रुपये है. श्रेणी के हिसाब से वातानुकूलित और गैर वातानुकूलित होटल में रात्रि विश्राम की व्यवस्था होगी. खाने में शाकाहारी भोजन परोसा जायेगा. सुबह, दोपहर और रात के भोजन के साथ सुबह और शाम चाय और प्रत्येक दिन दो बोतल पानी दिया जाएगा. कोच में सुरक्षा गार्ड, सफाईकर्मी और टूर एस्कॉर्ट उपलब्ध रहेंगे. साथ ही, मेडिकल टीम भी पूरी यात्रा के दौरान साथ रहेगी.

यहां कर सकते हैं भ्रमण

यह पर्यटक ट्रेन बिहार के कटिहार से 27 सितंबर को शुरू होगी और उज्जैन के श्री महाकालेश्वर और ओम्कारेश्वर ज्योतिर्लिंग, द्वारिका के श्री नागेश्वर ज्योतिर्लिंग और द्वारिकाधीश मंदिर, सोमनाथ के श्री सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, शिर्डी के साईं बाबा का दर्शन, श्री घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग एवं नासिक के त्रयंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग और शनि शिंगनापुर मंदिर का दर्शन कराते हुए आठ अक्टूबर को वापस लौटेगी.

आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय कार्यालय के संयुक्त महाप्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि इच्छुक पर्यटक आधिकारिक वेबसाइट www.irctctourism.com पर विजिट कर टिकट बुक कर सकते हैं. या फिर वो IRCTC के क्षेत्रीय कार्यालय जो कि बिस्कोमान टावर (चौथे फ्लोर) पर आकर भी बुकिंग करवा सकते हैं. फिलहाल इस टूर के लिए बुकिंग चल रही है. इसके बारे में विशेष जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 85959-37732 पर भी संपर्क कर सकते हैं.

Tags: Bihar News in hindi, Indian Railways, Local18, PATNA NEWS, Special Train

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!