Friday, July 19, 2024
Homeमहाराष्ट्रराजस्थान में जबर्दस्त बारिश: कई शहरों में बाढ़ जैसे हालात, जनजीवन हुआ...

राजस्थान में जबर्दस्त बारिश: कई शहरों में बाढ़ जैसे हालात, जनजीवन हुआ बेहाल, जलभराव ने रोके रास्ते

हाइलाइट्स

राजस्थान मौसम अपडेट
आज कई इलाकों में भारी बारिश की आशंका
मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए जारी किया येलो अलर्ट

मनवीर सिंह/ गिरिराज शर्मा.

जयपुर. राजस्थान में लगातार हो रही बारिश के कारण कई जिलों में जनजीवन अस्त- व्यस्त हो गया है. वहीं कई इलाकों में इसका सकारात्मक असर भी देखने को मिल रहा है. जयपुर समेत जयपुर ग्रामीण, सवाई माधोपुर, बीकानेर और अजमेर में लगातार बारिश से जलभराव होने के कारण यातायात बाधित होने से लोगों को मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है. करौली और झुंझनूं सहित अन्य जिलों में लगातार हो रही गर्मी और उमस से राहत मिलने के साथ ही किसानों को खरीफ में बंपर पैदावार की उम्मीद है.

राजस्थान में बारिश से बांध और नदियों का जलस्तर बढ़ने से कई कस्बों और शहरों के भीतर पानी घुस गया है. गलियां और सड़कें लबालब होने के कारण घरों और दुकानों में पानी भर गया है. लोगों को अपनी आजिविका चलाने के लाले पड़ रहे हैं. लोग अपना घर छोड़कर सुरक्षित जगह पर जाने के लिए मजबूर हो रहे हैं. मौसम विभाग ने राजस्थान के कई जिलों में आज भारी बारिश की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है.

अजमेर में बारिश के कारण ढह रहे मकान
अजमेर जिले में मूसलाधार बारिश के चलते शनिवार को शहर के मुख्य मार्गों पर जलभराव की वजह से यातायात बाधित हो रहा है. लोग अपने घरों से नहीं निकल पा रहे हैं. पानी के कारण शहर का निचला इलाका डूब की कगार पर आ गया है. लगातार हो रही बारिश से मकानों में भारी सीलन हो रही है. कुछ दिन पहले सीलन के कारण तीन से चार मकान ढह गए थे और आसपास के मकानों को खाली करा लिया गया था. प्रशासन ने अलर्ट जारी कर लोगों से सावधान रहने की अपील की है.

Rajasthan Weather Alert: भारी बारिश की चेतावनी, 31 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी, मच सकता है हाहाकार 

बीकानेर में घरों और दुकानों में घुसा पानी
तेज बारिश ने बीकानेर शहर और नोखा कस्बे में आफत मचा दी है. घरों और दुकानों में पानी घुसने की वजह से कई लोगों का रोजगार ठप हो गया है. शहर में जलजमाव से शहर की सड़कें तालाब बन गई हैं और यातायात के मार्ग अवरुद्ध हो चुके हैं. स्थानीय प्रशासन की ओर से किए जा रहे बचाव के प्रयास नाकाफी साबित हो रहे हैं. ग्रामीण इलाके के हालात भी बदतर हो चुके हैं. नोखा के रोड़ा गांव में स्थित प्राचीन तहखाना पानी भरने से ढह गया है. गांव जाने का मुख्य रास्ता पूरी तरह से बंद हो चुका है.

जयपुर ग्रामीण, सवाई माधोपुर के कई इलाके जलमग्न
सवाई माधोपुर जिले की गंगापुर सिटी में शनिवार सुबह से लगातार हो रही बारिश के कारण पूरा शहर जलमग्न हो गया है. लोगों का आवागमन लगभग पूरी तरह ठप है. घरों और दुकानों में पानी भरने से शहर के बाजार बंद नजर आ रहे हैं. वहीं जयपुर ग्रामीण के कई कस्बों में भारी बारिश ने ठंडक बढ़ा दी है. बस्सी इलाके के कानोता बांध में लगातार बढ़ रहे जलस्तर से आसपास के इलाकों में डूब का खतरा पैदा हो गया है. ज्यादा बारिश से निचले इलाकों में पहाड़ियों से पानी झरने की तरह बह रहा है.

करौली, झुंझनू में किसानों के चेहरे खिले
शनिवार को सुबह हुई तेज बारिश ने करौली और झुंझनू जिले में लगातार हो रही उसम और गर्मी से राहत पहुंचाई है. झुंझनू में शुक्रवार रात से ही रुक- रुक कर बारिश हो रही है. जिले के किसानों का मानना है कि इस तरह की बारिश फसलों के लिए काफी फायदेमंद है. अच्छी बरसात से खरीफ की फसल में अच्छी पैदावार होगी. मूंगफली, कपास, और ग्वार की फसल के लिए रुक- रुक कर हो रही बरसात ज्यादा फायदेमंद साबित होगी. मौसम विभाग ने इन जिलों में अगले 24 घंटों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है.

(इनपुट-विक्रम जगरवाल, धर्मेन्द्र शर्मा, कृष्ण शेखावत, हीरालाल सैन)

Tags: Ajmer news, Heavy rain alert, Rajasthan news, Weather Update

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!