Saturday, May 18, 2024
Homeमहाराष्ट्रJaipur Police: क्राइम कंट्रोल करने का बदलेगी तरीका, प्रोजेक्ट पर काम हुआ...

Jaipur Police: क्राइम कंट्रोल करने का बदलेगी तरीका, प्रोजेक्ट पर काम हुआ शुरू, पढ़ें क्या है मेगा प्लान

हाइलाइट्स

जयपुर पुलिस की बदलेगी कार्यप्रणाली
पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसफ का मेगा प्लान
पिंकसिटी के संवदेनशील प्वॉइंट किए जा रहे हैं चिन्हित

विष्णु शर्मा.

जयपुर. राजधानी जयपुर में अपराध को रोकने और लॉ एंड ऑर्डर बनाए रखने के लिए पुलिस कमिश्नरेट में नई कवायद शुरू की जा रही है. राजधानी के नए पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसफ के निर्देश पर कमिश्नरेट में स्थापित अभय कमांड कंट्रोल सेंटर में अब उन संभावित स्थानों को चिन्हित किया जाएगा, जहां बार-बार विवाद होते है या फिर लॉ एंड ऑर्डर बिगड़ने की शिकायतें आती है. नई कवायद के बाद ऐसे स्थानों पर होने वाली घटनाओं को समय रहते रोकने का प्रयास किया जाएगा.

एडिशनल पुलिस कमिश्नर (लॉ एंड ऑर्डर) कुंवर राष्ट्रदीप ने बताया कि अभय कमांड कंट्रोल सेंटर से जुड़े सीसीटीवी कैमरों में अब तक सामान्य तौर पर रिकॉर्डिंग होती रहती है. वारदात के बाद रिकॉर्डिंग देखी जाती है. लेकिन अब पुलिस कमिश्नर नया प्रयोग कर रहे हैं. उसमें पूरे शहर के ऐसे हॉट स्पॉट को चिन्हित करने का काम शुरू किया गया है जहां आए दिन इश्यू होते रहते हैं.

नई व्यवस्था से समय रहते पुलिस का मूवमेंट हो सकेगा
नई व्यवस्था के तहत हमारा पुलिसकर्मी लगातार उन जगहों को देखता रहेगा. आवश्यकता पड़ने पर उन जगहों के कैमरों को जूम करके देखेगा. इस प्रयोग से कोई घटना के होने से पहले हम उसको भांप सकेंगे. यानी ट्रिगर होते ही वहां पुलिस का मूवमेंट करवाया जा सकेगा. इस नए प्रयोग से हम घटना के होने पर उसके गंभीर होने से पहले पुलिस का मूवमेंट करवा सकेंगे.

अभी 900 कैमरे जुड़े हैं अभय कमांड कंट्रोल सेंटर से
अभय कमांड कंट्रोल सेंटर से अभी 900 कैमरे जुड़े हैं. जयपुर में अभी ऐसे संवेदनशील प्वाइंट्स को चिन्हित करने का काम चल रहा है. इनमें ज्यादातर वे स्पॉट होंगे जो सांप्रदायिक टेंशन के रूप में जाने जाते हैं. फिलहाल 10 दिन में करीब 50 से ज्यादा संवेदनशील प्वाइंट्स चिन्हित किए जा चुके हैं. अन्य पर काम चल रहा है. इससे क्राइम कंट्रोल करने के साथ ही शांति व्यवस्था बनाए रखने में भी काफी सहायता मिलने की उम्मीद है.

Tags: Jaipur news, Jaipur police, Rajasthan news, Rajasthan police

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!