Thursday, February 29, 2024
Homeमहाराष्ट्रJSSC Recruitment 2023: झारखंड में सरकारी टीचर की बंपर भर्ती, 16 अगस्त...

JSSC Recruitment 2023: झारखंड में सरकारी टीचर की बंपर भर्ती, 16 अगस्त से कर सकते हैं आवेदन, जानें डिटेल्‍स

शिखा श्रेया/रांची. अगर आपने झारखंड के सरकारी प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक बनने का सपना देखा है, तो यह खबर आपके काम की है. झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने सरकारी प्राइमरी स्कूल में शिक्षक की बहाली के लिए पिछले दिनों नोटिफिकेशन जारी किया था. नोटिफिकेशन में 8 अगस्त से फॉर्म भरने की बात कही गई थी, लेकिन अब इसको बदल दिया है.

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, अब 8 अगस्त नहीं बल्कि 16 अगस्त से अभ्यार्थी सरकारी प्राइमरी स्कूल के शिक्षक के लिए फॉर्म भर पाएंगे. कुछ तकनीकी समस्या की वजह से इस डेट को आगे बढ़ाया गया है. यही नहीं, फॉर्म भरने की तारीख को आगे बढ़ाने की वजह से फॉर्म भरने का नया शेड्यूल जारी किया गया है.

ये हैं नया शेड्यूल
सूचना के मुताबिक, अभ्यर्थी 16 अगस्त से लेकर 15 सितंबर की मध्य रात्रि तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. जबकि 17 सितंबर की आधी रात तक परीक्षा शुल्क का भुगतान होगा. वहीं, 19 सितंबर की मध्य रात्रि तक फोटो एवं हस्ताक्षर अपलोड होगा. जबकि 21- 23 सितंबर तक किसी प्रकार का संशोधन आप अपने आवेदन में कर पाएंगे. बता दें कि इस परीक्षा के माध्यम से इंटरमीडिएट प्रशिक्षित सहायक आचार्य एवं स्नातक प्रशिक्षित सहायक आचार्य की नियुक्ति होगी. इसके कुल पदों की संख्या 26001 है. जबकि कुल पदों में 50 प्रतिशत पद सहायक अध्यापकों (पारा शिक्षक) के लिए आरक्षित हैं. बाकी 50 प्रतिशत पदों पर सीधी नियुक्ति होगी.

इन भाषाओं में भी दे सकते हैं परीक्षा
इस बार अभ्यर्थियों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी है. पहले हिंदी, अंग्रेजी, संथाली, मुंडारी, हो, खड़िया, कुरमाली ,खोरठा, नागपुरी और पंचपरगनिया में से किसी एक विषय चुनने का विकल्प था. अब इसमें संस्कृत, उर्दू ,उड़िया और बांग्ला भाषा को भी शामिल कर दिया गया है. बता दें कि स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के कहने पर यह बदलाव झारखंड कर्मचारी आयोग ने किया है. यह पेपर क्वालीफाई होगा. अभ्यार्थी को इसमें केवल 100 में से 30 अंक लाने होंगे, जो कि मेरिट लिस्ट में नहीं जोड़े जाएंगे. अधिक जानकारी के लिए आप इस www.jssc.nic.in वेबसाइट पर जाकर क्लिक कर सकते हैं.

Tags: Government jobs, Jharkhand Government, Job news, Jobs 18

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!