Thursday, February 22, 2024
Homeमहाराष्ट्रमॉनसून में फेवरेट पिकनिक स्पॉट है राजस्थान का ये बांध, UP और...

मॉनसून में फेवरेट पिकनिक स्पॉट है राजस्थान का ये बांध, UP और MP से भी आते हैं लोग

मोहित शर्मा/करौली. राजस्थान के करौली में एकमात्र विशाल मिट्टी के पांचना बांध के अलावा मामचारी बांध भी बना हुआ है. जो मानसूनी सीजन पर्यटक का हब बन जाता है. अच्छी बारिश के बाद बांध के ओवरफ्लो होते ही इसकी तेज गति में बहने वाली चादर देखते ही बनती है. जैसे जैसे लोगों को इस बांध की चादर का चलने का संदेश मिलता है वैसे ही दूर-दराज के पर्यटकों की बड़ी संख्या मामचारी बांध पर पहुंचने लग जाती है. सबसे खास बात यह है कि मामचारी बांध के ऊंचाई पर स्थित होने के कारण और इसके आसपास पहाड़ होने के कारण प्रकृति का एक बहुत ही मनोरम दृश्य देखने को नजर आता है.

शायद ही कोई ऐसा शख्स होगा जो इस बांध पर जाने के बाद इसकी कल कल बहती चादर में अठखेलियां ना खेलता हो. क्योंकि बारिश के सीजन में इस बांध पर चलने वाली चादर भी इतनी आकर्षित होती हैं जों हर व्यक्ति के मन को मोह लेने के बाद उसे अपने नीचे बैठने को मजबूर बना देती हैं.

चादर के साथ कई अच्छे दृश्य आते हैं नजर

पिछले दिन हुई लगातार बारिश के बाद इस बांध के ओवरफ्लो होते ही चादर चलना शुरू हो गई है. जिसके कारण बांध पर पर्यटकों की एक बड़ी संख्या पहुंचना भी शुरू हो गई है.

अपने परिवार के साथ मामचारी बांध पर पिकनिक मनाने पहुंचे राहुल चतुर्वेदी का कहना है कि जब भी यहां चादर चलने लगती है तो आसपास के क्षेत्रों और पड़ोसी जिलों के लोगों की यहां बड़ी संख्या में भीड़ पहुंचती है. इस बांध से चारों ओर अच्छे-अच्छे नजारे देखने को मिलते हैं. जिसके कारण छुट्टी वाले दिन तो हजारों लोग अपने परिवार के साथ यहाँ बांध पर चलती चादर का मजा और मस्ती करने के लिए आते हैं. उनका कहना है कि इस बांध के इलाके में कई रमणीय दृश्य देखने के साथ बांध के ऊपर एक व्यू प्वाइंट भी बना हुआ है. जहाँ से प्रकृति का एक सुंदर नजारा दिखता है.

बारिश के दिनों में पर्यटन का बनता है केंद्र

बांध पर चादर देखने आए मुकुट बिहारी ने बताया कि यह बहुत ही अच्छा पर्यटन स्थल है. बारिश के सीजन में 4 महीने लोगों की बहुत अच्छी भीड़ यहां रहती है. उन्होंने बताया कि यदि इस बांध पर सुरक्षा के इंतजाम कर दिए जाए तो यह एक बहुत ही अच्छा और राजस्थान का पर्यटन स्थल बन सकता है. अगर मामचारी बांध पर सुरक्षा के इंतजाम के साथ शौचालय की व्यवस्था राज्य सरकार द्वारा कर दी जाए तो इस बांध पर इनकम के साथ एक अच्छा टूरिस्ट प्लेस भी विकसित हो सकता है.

Tags: Karauli news, Local18, Monsoon, Rainy Season, Rajasthan news in hindi

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!