Saturday, May 18, 2024
Homeमहाराष्ट्रकेरल में AI ट्रैफिक कैमरा, आम इंसान छोड़िये नियम तोड़ते पकड़े गए...

केरल में AI ट्रैफिक कैमरा, आम इंसान छोड़िये नियम तोड़ते पकड़े गए MP और MLA

तिरुवनंतपुरम. राज्य में ‘सुरक्षित केरल’ परियोजना के अंतर्गत सड़कों पर यातायात उल्लंघन की निगरानी के लिए जगह-जगह लगाए गए कृत्रिम बुद्धमत्ता (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) युक्त कैमरा से सिर्फ आम आदमी ही नहीं बल्कि सांसद और विधायक जैसे बहुत महत्वपूर्ण व्यक्ति (वीआईपी) भी नहीं बच सके. वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) सरकार ने गुरुवार को यह जानकारी दी. सरकार ने यह भी कहा कि इन कैमरा की मदद से राज्य में सड़क दुर्घटनाओं और उसमें हताहत होने वाले लोगों की संख्या में कमी आई है.

केरल के परिवहन मंत्री एंटनी राजू ने गुरुवार को बताया कि लोगों में ऐसी आमधारण रही है कि वीआईपी वाहनों को यातायात उल्लंघन के लिए जुर्माना भरने से छूट दी जाती है. उन्होंने बताया कि ये कैमरा सभी वाहनों को दर्ज करते हैं और इससे फर्क नहीं पड़ता कि वे किस राज्य में पंजीकृत हैं या किस व्यक्ति विशेष के हैं तथा यातायात उल्लंघन करने वाले सभी वाहनों पर जुर्माना लगाया गया है. मंत्री ने बताया कि इस साल जुलाई में विधायकों के वाहनों ने 19 बार और सांसदों के वाहनों ने 10 बार यातायात का उल्लंघन किया, जिन्हें इन कैमरा में दर्ज किया गया. उन्होंने बताया की सभी के खिलाफ चालान जारी कर दिए गए हैं.

उन्होंने बताया कि एक सांसद के वाहन को छह बार यातायात का उल्लंघन करते हुए पकड़ा गया जबकि एक विधायक के चार पहिया वाहन ने सात पर यातायात का उल्लंघन किया. हालांकि, राजू ने उन विधायकों और सांसदों के विवरण का खुलासा नहीं किया, जिनके वाहनों को यातायात नियमों का उल्लंघन करते हुए पाया गया.

ये भी पढ़ें- कनाडा के तट से टकराने वाला है विशालकाय आइसबर्ग, आने वाली है कोई तबाही! देखें VIDEO

राजू ने बताया, ‘ज्यादातर मामलों में चालान काटे जा चुके हैं और बाकी बचे लोगों के खिलाफ भी चालान काटे जाएंगे.’ मंत्री यहां कृत्रिम बुद्धमत्ता युक्त कैमरा के संचालन से जुड़ी मासिक समीक्षा के बाद संवाददाताओं को संबोधित कर रहे थे.

Tags: Kerala, Kerala Chief Minister Pinarayi Vijayan, Kerala News

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!