Friday, July 19, 2024
Homeमहाराष्ट्रलव बॉम्बिंग: पैसे और फिजिकल रिलेशन के छलावे का नया फॉर्मूला, लोग...

लव बॉम्बिंग: पैसे और फिजिकल रिलेशन के छलावे का नया फॉर्मूला, लोग कैसे बन रहे इसके शिकार

नई दिल्ली. यदि आप किसी व्यक्ति से मिले हैं और वह अपसे हुए परिचय के कुछ दिन बाद ही आपकी खुलकर तारीफ करने लगा हो. आपका खास ध्यान रख रहा हो या आपसे विशेष तौर पर बात कर प्यार से पेश आ रहा हो तो यहां थोड़ा सतर्क रहने की जरूत है. क्योंकि आप लव बॉम्बिंग का शिकार हो सकते हैं. वे आपसे दिन में कई-कई बार टेक्स्ट मेसेज, ईमेल और फोन कॉल के माध्यम से संपर्क करते हैं. आपकी तारीफ में चिकनी-चुपड़ी बातें करते हैं और जताते हैं कि आपसे बढ़कर और कोई नहीं है. इस तरह के व्यवहार को ‘लव बॉम्बिंग’ कहा जाता है.

लव बॉम्बिंग अक्सर उन लोगों पर उपयोग किया जाता है जो दूसरे व्यक्ति से कुछ प्राप्त करना चाहते हैं, जैसे कि नौकरी, एहसान, या गोपनीय जानकारी. लव बॉम्बिंग शब्द को पीपुल्स टेम्पल पंथ के नेता जिम जोन्स द्वारा गढ़ा गया था, जिन्होंने इसका इस्तेमाल अपने अनुयायियों को आकर्षित करने और बनाए रखने के तरीके का वर्णन करने के लिए किया था. वह उन्हें प्रशंसा, उपहार और स्नेह के साथ उन्हें महसूस कराएगा कि वे एक विशेष समुदाय का हिस्सा थे. लव बॉम्बिंग सत्यापन और अपनेपन की मानवीय आवश्यकता का फायदा उठाकर काम करती है. यह लव बॉम्बर और लक्ष्य के बीच एक शक्तिशाली बंधन बनाता है, जो देखा, सुना और सराहना महसूस करता है.

लव बॉम्बिंग के परिणाम क्या हैं?
हालांकि, लव बॉम्बिंग वास्तविक या स्थायी नहीं है. यह एक गणना और भ्रामक तकनीक है जो लव बॉम्बर के गुप्त उद्देश्यों की सेवा करती है. एक बार जब लव बॉम्बर को लक्ष्य से वह मिल जाता है जो वे चाहते हैं, तो वे अपना ध्यान वापस ले सकते हैं, अपमानजनक हो सकते हैं, या किसी अन्य लक्ष्य पर जा सकते हैं. लव बॉम्बिंग लक्ष्य के लिए गंभीर मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक परिणाम हो सकते हैं.

भ्रम: लक्ष्य अपनी भावनाओं और वास्तविकता के बारे में भ्रमित महसूस कर सकता है. उन्हें आश्चर्य हो सकता है कि लव बॉम्बर ने उनके व्यवहार को इतना बदल दिया, या उन्होंने इसका कारण बनने के लिए क्या गलत किया. वे अपने स्वयं के निर्णय और अंतर्ज्ञान पर भी संदेह कर सकते हैं.

कम आत्मसम्मान: लक्ष्य प्यार और सम्मान के लायक महसूस कर सकता है. वे लव बॉम्बर के कार्यों के लिए खुद को दोषी ठहरा सकते हैं, या सोच सकते हैं कि वे खराब व्यवहार के लायक हैं. वे अपनी क्षमताओं और क्षमता में विश्वास भी खो सकते हैं.

चिंता: लक्ष्य लव बॉम्बर को खुश करने या उनके क्रोध से बचने के बारे में चिंतित महसूस कर सकता है. वे लव बॉम्बर की स्वीकृति या ध्यान खोने के बारे में भी चिंतित महसूस कर सकते हैं. वे तनाव के लक्षण विकसित कर सकते हैं, जैसे अनिद्रा, सिरदर्द या पेट की समस्याएं.

अवसाद: लक्ष्य अपनी स्थिति और भविष्य के बारे में उदास महसूस कर सकता है. वे निराशाजनक, असहाय और अलग-थलग महसूस कर सकते हैं. वे उदासी, अपराध, शर्म या क्रोध की भावनाओं का भी अनुभव कर सकते हैं.

आघात: लव बॉम्बर के दुर्व्यवहार या हेरफेर के परिणामस्वरूप लक्ष्य आघात से पीड़ित हो सकता है. उन्हें लव बॉम्बर के बारे में फ्लैशबैक, बुरे सपने या दखल देने वाले विचार आ सकते हैं. उनमें पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (PTSD) भी विकसित हो सकता है, जो उनके मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण को प्रभावित कर सकता है.

Tags: Digital world, Love bombing, New Delhi news

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!