Thursday, February 22, 2024
Homeमहाराष्ट्रमहंगाई की ऐसी तैसी...इस शख्‍स ने 30 साल से बाजार से नहीं...

महंगाई की ऐसी तैसी…इस शख्‍स ने 30 साल से बाजार से नहीं खरीदी सब्जियां, अपनाया ये अनोखा तरीका

अंजलि सिंह राजपूत/लखनऊ. यूपी की राजधानी लखनऊ में एक ऐसे शख्स हैं, जिन्होंने पिछले 30 साल से बाजार से सब्जियां नहीं खरीदी हैं. मजेदार बात ये है कि इसके बाद भी इनके घर में सब्जियों की कमी नहीं है. वह खुद भी खाते हैं और दूसरों को भी देते हैं. इस बात आपको चौंका देगी, लेकिन यह हकीकत है. लखनऊ के विनोद कुमार पांडेय ने अपने घर की छत और गार्डन में तमाम तरह की सब्जियां उगा रखी हैं. वह पिछले 30 साल ऐसा कर रहे हैं. बता दें कि इन दिनों टमाटर महंगे होने का भी उन पर कोई असर नहीं हुआ. दरअसल विनोद कुमार पांडेय ने अपनी छत पर ही बड़ी संख्या में टमाटर उगा रखे हैं.

यूं तो विनोद कुमार पांडेय एक कंपनी में काम करते हैं, लेकिन उनको सब्जियां उगाने की वजह से लोग ‘वेजिटेबल मैन ऑफ लखनऊ’ कहते हैं. उन्‍होंने बातचीत में बताया कि बचपन से ही उन्हें पर्यावरण को लेकर शौक था. पिता के साथ 14 साल की उम्र में अमरूद का बाग लगा दिया था. 1994 में लखनऊ आए और गोमती नगर में मकान लिया और यहां पर टमाटर उगाने से शुरुआत की थी.

छत पर उगी हैं ये सब्जियां
विनोद कुमार पांडेय के प्रवेश द्वार पर पुदीना और छोटी इलायची लगी हुई है. जब आप अंदर जाएंगे तो घर की बालकनी पर बैंगन और नींबू लटकते हुए मिल जाएंगे. छत पर जाएंगे तो आपको कद्दू, तरोई, खीरा, हरी मिर्च, लाल मिर्च, नींबू के साथ ही भिंडी, करेला और बैंगन की तीन वैरायटी भी मिल जाएंगी. इससे पहले टमाटर, मूली समेत तमाम सब्जियां थीं, लेकिन अब कई खत्म हो चुकी हैं. विनोद कुमार पांडेय बताते हैं कि उनको मार्केट से सिर्फ आलू और प्याज लेने की जरूरत पड़ती है. बाकी कोई भी सब्जी वह नहीं खरीदते हैं. साथ ही बताया कि उन्‍होंने इस बार 250 किलो टमाटर उगाए थे. इसके अलावा टमाटर आसपास के लोगों को भी दिए थे.

30 साल की मेहनत का फल अब मिला
विनोद कुमार पांडेय ने बताया कि पिछले 30 साल से वह यह काम कर रहे थे. सरकार ने उनको इस काम के लिए कई बार सम्मानित भी किया है, लेकिन उन्हें उनकी मेहनत का फल अब मिला है. पिछले एक हफ्ते के दौरान उनका घर लखनऊ में चर्चा का विषय बन गया है. साथ ही बताया कि अगर किसी को ट्रेनिंग चाहिए तो वह सब्जियां उगाने की ट्रेनिंग भी ले सकते हैं. आपको बता दें कि विनोद कुमार पांडेय लखनऊ के गोमती नगर के विनय खंड में पंचवटी पार्क के पास रहते हैं. साथ ही बताया कि गमले में पानी का निकासी महत्वपूर्ण रोल निभाती है. अगर पानी की निकासी अच्छी है, तो सब्जियों या कोई भी फूल पौधा अच्छे से विकसित होता है. इसका ध्यान रखकर ही उन्होंने सब्जियां उगाईं.

Tags: Fresh vegetables, Local18, Lucknow news, Vegetable prices

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!