Thursday, June 13, 2024
Homeमहाराष्ट्रMalmas Mela: राजगीर में बाबा अमरनाथ की गुफा के दर्शन को उमड़ी...

Malmas Mela: राजगीर में बाबा अमरनाथ की गुफा के दर्शन को उमड़ी भीड़, जानें टिकट रेट और खासियत

मो.महमूद आलम/नालंदा. नालंदा के राजगीर में आयोजित राजकीय मलमाल मेले में जम्मू-कश्मीर की तरह हूबहू अमरनाथ की गुफा बनाई गई है, जो आकर्षण का केंद्र बना है और श्रद्धालुओं की सेल्फी लेने की होड़ लगी है. इसमें बाबा बर्फानी (बाबा अमरनाथ) के भव्य रूप के दर्शन भक्तों को होंंगे. मुंगेर के 40 हुनरमंद कारीगरों ने करीब सवा महीने की कड़ी मेहनत के बाद बांस-बल्ली, जूट का बोरा और प्लास्टर ऑफ पेरिस की मदद से गुफा को आकर्षक लुक दिया है.

गुफा के अंदर प्रवेश करने पर लोगों को अलग अहसास होगा. ऐसा लगेगा कि वे कुछ देर के लिए सचमुच में किसी गुफा के अंदर घूम रहे हैं. गुफा के अंदर टिमटिमाती रंग-बिरंगी छोटी-छोटी लाइटें इसकी सुंदरता में चार चांद लगी है. इस गुफा की खास बात यह है कि गुफा के अंदर एक नहीं कई स्थानों पर भगवान शिव और मां पर्वती के विभिन्न रूपों का दर्शन करने का मौका मिल रहा है. करीब आधा किलोमीटर गुफा के अंदर जाने के बाद आखिरकार बाबा बर्फानी दर्शन देंगे.

इतने रुपये का है टिकट
अमरनाथ गुफा के संचालक पिंटू साव ने बताया कि मुंगेर जिले के अलीगंज के कारीगर मनोज कुमार मेहता और रंजीत कुमार के एक महीने की मेहनत से यह गुफा बनाई है. इसमें बड़ों के लिए 100 रुपये, तो छोटों के लिए 50 रुपये टिकट दर रखी गई है. इसमें और खास बात यह भी कि आपात स्थिति में श्रद्धालुओं को बाहर निकालने के पांच छोटे-छोटे गेट बनाए गए हैं. हर संभव कोशिश की गई है कि मेले के दौरान आने वाले श्रद्धालुओं को बाबा अमरनाथ के भव्य स्वरूप का दर्शन कराया जाए.

.

FIRST PUBLISHED : July 24, 2023, 16:20 IST

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!