Sunday, July 14, 2024
Homeमहाराष्ट्रManipur Violence: मणिपुर हिंसा मामले में CBI की जांच तेज, 29 महिला...

Manipur Violence: मणिपुर हिंसा मामले में CBI की जांच तेज, 29 महिला सहित 53 अधिकारी तैनात, 17 मामलों की होगी जांच

हाइलाइट्स

मणिपुर हिंसा की जांच के लिए सीबीआई ने 29 महिला अधिकारियों सहित 53 अधिकारियों को तैनात किया.
सीबीआई फिलहाल मणिपुर हिंसा संबंधित कुल 17 FIR की जांच करेगी.

नई दिल्ली. केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने मणिपुर हिंसा मामलों की जांच के लिए बुधवार को विभिन्न रैंक की 29 महिला अधिकारियों सहित 53 अधिकारियों को तैनात किया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि तीन उप महानिरीक्षक रैंक के अधिकारी राज्य में हिंसा के मामलों की जांच के लिए अपनी-अपनी टीम का नेतृत्व करेंगे, जिनमें महिला अधिकारी लवली कटियार और निर्मला देवी शामिल हैं.

उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी संयुक्त निदेशक घनश्याम उपाध्याय को रिपोर्ट करेंगे जो विभिन्न मामलों में जांच की निगरानी करेंगे. तीन मई को राज्य में पहली बार जातीय हिंसा भड़कने के बाद से 160 से अधिक लोग मारे गए हैं, और कई सौ लोग घायल हुए हैं. बहुसंख्यक मेइती समुदाय की अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ आयोजित किये जाने के दौरान यह हिंसा भड़की थी.

मणिपुर की कुल आबादी में मेइती समुदाय के लोगों की संख्या लगभग 53 प्रतिशत है और वे ज्यादातर इम्फाल घाटी में रहते हैं, जबकि आदिवासी नगा और कुकी समुदाय के लोगों की संख्या 40 प्रतिशत है और वे ज्यादातर पहाड़ी जिलों में रहते हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सीबीआई अधिकारियों ने बताया कि आमतौर पर जब इतनी बड़ी संख्या में मामले सीबीआई को सौंपे जाते हैं तो एजेंसी मैन पावर उपलब्ध कराने के लिए संबंधित राज्य पर भी निर्भर करती है. लेकिन मणिपुर के मामले में वे जांच में पक्षपात के किसी भी आरोप से बचने के लिए स्थानीय अधिकारियों की भूमिका को कम करने की कोशिश कर रहे हैं.

बता दें कि सीबीआई ने पहले से ही 8 मामले दर्ज किए हैं. जिनमें चार मई को महिलाओं को निर्वस्त्र करने और परेड कराने से जुड़े दो मामले भी शामिल हैं. इस घटना का वीडियो बीते 16 जुलाई को सोशल मीडिया पर आने के बाद पूरे देश में हंगामा हुआ था. सीबीआई मणिपुर हिंसा से संबंधित नौ और मामलों की जांच करेगी. जिससे कुल संख्या 17 हो जाएगी.

Tags: CBI, Manipur violence

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!