Thursday, February 22, 2024
Homeमहाराष्ट्रMedical College in JMI: जामिया में खुल रहा है मेडिकल कॉलेज, इतने सीटों...

Medical College in JMI: जामिया में खुल रहा है मेडिकल कॉलेज, इतने सीटों के लिए अगले साल से एडमिशन शुरू, जानें कैसे मिलेगा एडमिशन   

Medical College in Jamia Millia Islamia: जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) की कुलपति नजमा अख्तर (Najma Akhtar) ने गुरुवार को कहा कि कम से कम 150 सीटों की क्षमता वाले विश्वविद्यालय का मेडिकल कॉलेज (Medical College) बनाने का काम पहले ही शुरू हो चुका है और अगले साल एडमिशन शुरू होने की उम्मीद है. अख्तर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि मेडिकल कॉलेज (Medical College) की योजनाओं के बारे में एक प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है और विश्वविद्यालय फंडिंग के सार्वजनिक निजी भागीदारी मॉडल पर विचार कर रहा है.

अख्तर ने कहा, “हमने सरकार से मंजूरी मांगी है. फिलहाल सरकार ने हमें कोई पैसा देने का वादा नहीं किया है. लेकिन हम आशान्वित हैं और हम सार्वजनिक-निजी भागीदारी के साथ शुरुआत कर सकते हैं, जिसमें हम निजी संस्थाओं से फंडिंग मांगेंगे.” अख्तर ने कहा, “इस सरकार के मन में हमारे विश्वविद्यालय के प्रति नरम रुख है और इसने हमें एक मेडिकल कॉलेज (Medical College) खोलने का अवसर दिया है क्योंकि हमारे देश में इसकी अधिक की जरूरत है.”

अस्पताल के निर्माण के बारे में बात करते हुए अख्तर ने कहा कि विश्वविद्यालय ने इसके लिए 5 एकड़ का भूखंड आरक्षित किया है और कॉलेज के लिए स्वास्थ्य विज्ञान के बैनर तले एक बहुमंजिला इमारत परिसर में बनाई जा रही है. उन्होंने आगे कहा, “एडमिशन NEET के माध्यम से किया जाएगा और यह प्रक्रिया अगले शैक्षणिक वर्ष से शुरू होने की संभावना है.” सीटों की संख्या के बारे में पूछे जाने पर वीसी ने बताया कि कम से कम 150 सीटें होंगी.

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के बारे में बात करते हुए वीसी ने कहा कि 20 अंडर ग्रेजुएट कोर्स हैं, जिनमें CUET के माध्यम से एडमिशन लिया जा रहा है. अख्तर ने कहा, “विश्वविद्यालय अगले शैक्षणिक वर्ष में CUET के माध्यम से पाठ्यक्रमों की संख्या बढ़ाने पर फैसला करेगा.”

ये भी पढ़ें…
राजस्थान PTET सीट अलॉटमेंट का रिजल्ट आज, यहां से करें चेक
रॉ एजेंट बनने पर कितनी मिलती है सैलरी, कैसे होता है सेलेक्शन?

Tags: Admission, Jamia University

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!