Thursday, May 23, 2024
Homeमहाराष्ट्रना चीरा-ना टांका, ना ही ओपन हार्ट सर्जरी, ढाई साल की बच्ची...

ना चीरा-ना टांका, ना ही ओपन हार्ट सर्जरी, ढाई साल की बच्ची आराध्या को डॉक्टर्स ने दी नई जिंदगी

मेरठ. बिना चीर-फाड़ के रक्त नालिकाओं के जरिये दिल का इलाज डिवाइस के माध्यम से करना तकनीकी रूप से काफी मुश्किल होता है. लेकिन यूपी के मेरठ में डॉक्टरों ने ढाई साल की आराध्या को नई जिंदगी दी है. उसके दिल के डिफेक्ट को रक्तनालिकाओं के जरिये डिवाइस के माध्यम से बंद किया गया. ऑपरेशन सफल रहा और बच्ची पूर्णतया स्वस्थ है।

मेडिकल कालेज के मीडिया प्रभारी डॉ. वीडी पांडेय ने बताया कि दौराला, जनपद मेरठ निवासी प्रदीप कुमार की ढाई वर्षीय पुत्री आराध्या जन्मजात हृदय रोग से पीड़ित थी. इसके लिए उन्होंने मेडिकल कॉलेज हृदयरोग विभाग में डॉक्टर शशांक पांडे से संपर्क किया. बच्ची के दिल की बाएं और दाएं वेंट्रिकल के बीच एक छेद था, जिसे मेडिकल भाषा में VSD या वेंट्रिकुलर सेप्टल डिफेक्ट कहते हैं. इसके चलते दिल का बायां हिस्सा भी थोड़ा बड़ा हो गया था. डॉक्टर शशांक पांडे सहायक ने बताया कि इस प्रकार के डिफेक्ट आमतौर पर ओपन हार्ट सर्जरी से बंद किया जाता है.

बिना चीरफाड़ के यह काम डिवाइस के माध्यम से बंद करना तकनीकी रूप से मुश्किल है. लेकिन आराध्या के दिल के डिफेक्ट को डिवाइस के माध्यम से बंद किया गया. ऑपरेशन सफल रहा और बच्ची पूर्णतया स्वस्थ है. टीम में डॉक्टर शशांक पांडे के साथ डॉक्टर सी बी पांडे और डॉक्टर सुभाष दहिया  शामिल रहे.

मेडिकल कालेज के प्रधानाचार्य डॉ आर सी गुप्ता ने कहा कि मेडिकल कालेज का हृदय रोग विभाग नित नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है. डॉक्टर शशांक पाण्डेय एवम उनकी पुरी टीम को सफल ऑपरेशन के लिए प्रिंसिपल ने बधाई दी है. मेरठ में देशभर के आर्थोपेडिक्स सर्जन जुटेंगे. यहां मेडिकल कालेज ओडिटोरियम में आयोजित की जा रही आर्थोस्कोपी (घुटने की सर्जरी) पर कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है.

मेडिकल कालेज के मीडिया प्रभारी डॉ. वीडी पांडेय ने बताया कि तीस जुलाई को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मेडिकल कालेज प्रांगण में स्थित ओडिटोरियम में एक दिवसीय सीएमई कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है. इस कार्यशाला में देश भर से आये विशेषज्ञ घुटने की दूरबीन से की जाने वाली सर्जरी एंव उनकी नवीनतम विधियों पर अपना ज्ञान साझा करेगें. इस कार्यशाला का आयोजन मेरठ आर्थोपेडिक्स कल्ब कर रहा है व यह उत्तर प्रदेश आर्थोपेडिक्स एसोसियेशन के 9 वें स्पेशियल कोर्स के रूप में आयोजित किया जा रहा है.

Tags: Meerut city news, UP police, World Heart Day

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!