Saturday, May 18, 2024
Homeमहाराष्ट्र151 देशों में डिमांड, बिरयानी के शौकीन हैं मुरीद, जानें भारत में...

151 देशों में डिमांड, बिरयानी के शौकीन हैं मुरीद, जानें भारत में कहां उपजता है विश्व का सबसे लंबा चावल

मेरठ. क्या आपको पता है कि दुनिया का सबसे लंबा चावल कहां पैदा होता है. अगर आप इसका जवाब नहीं जानते हैं तो जान लें. विश्व का सबसे लंबा चावल भारत में उपजाया जाता है. वेस्ट यूपी की धरती पर दुनिया का सबसे लंबा चावल पैदा होता है साथ ही इसका रिकॉर्ड निर्यात भी. इस चावल की इस्लामिक देशों में सबसे ज्यादा डिमांड है. प्रधान वैज्ञानिक बीईडीएफ डॉक्टर रितेश शर्मा का कहना है कि पूसा बासमती 1121 वेरायटी का चावल दुनिया का सबसे लंबा चावल है, खासतौर से बिरियानी के लिए इसका इस्तेमाल होता है.

अरब देश सहित यूएसए में भी इसका निर्यात होता है. पैंतालिस से ज्यादा मुस्लिम कंट्रीज़ में इसका निर्यात होता है. डॉक्टर रितेश शर्मा ने बताया कि पूसा बासमती एक की वेरायटी ने दुनिया भर में तहलका मचाया था. अब पूसा बासमती 1121 विश्व के अनेक देशों में तहलका मचाए हुए है. वो कहते हैं कि चाहे हैदराबादी बिरियानी की बात करें या ईरानी बिरियानी की. पूसा बासमती का ही इस्तेमाल किया जाता है. वेस्ट यूपी पंजाब और हरियाणा में पूसा बासमती 1121 का उत्पादन सबसे ज्यादा होता है.

यूं तो भारतीय बासमती चावल का स्वाद दुनिया भर में छा गया है. इस बार पिछले साल की तुलना में रिकॉर्ड 45 लाख टन से ज्यादा बासमती चावल का निर्यात किया गया है. अच्छे दाम मिलने से निर्यातकों और किसानों के चेहरे खिले हुए हैं. गौरतलब है कि विश्व के 151 देशों में यहां का बासमती निर्यात किया जाता है. अच्छे परिणाम के चलते बीईडीएफ के वैज्ञानिक बासमती को लेकर निर्यातकों और किसानों को जागरुक भी किया जाता है.

बासमती निर्यात विकास प्रतिष्ठान के प्रभारी और प्रधान वैज्ञानिक डॉक्टर रितेश शर्मा ने बताया कि यहां का बासमती सऊदी अरब, ईराक, ईरान, ओमान, तुर्की, बेल्जियम, इटली, फ्रांस, सीरिया, साउथ अफ्रीका अल्जीरिया, न्यूज़ीलैंड, पुर्तगाल, स्वीडन, जर्मनी, इजरायल, बहरीन, आस्ट्रेलिया, जोर्डन, नीदरलैंड, लेबनान सिंगापुर, जापान रुस सहित करीब 151 देश में बासमती का निर्यात होता है. पिछले वर्ष की तुलना में इस बार चावल बेहद अच्छे रेट पर निर्यात किया गया है.

Tags: Meerut news, UP news

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!