Thursday, February 22, 2024
Homeमहाराष्ट्र'बिग शॉर्ट' फेम माइकल बरी ने स्टॉक मार्केट क्रैश पर 1.6 बिलियन...

‘बिग शॉर्ट’ फेम माइकल बरी ने स्टॉक मार्केट क्रैश पर 1.6 बिलियन डॉलर का दांव लगाया, 2008 में भी की थी भविष्यवाणी

नई दिल्ली. ‘बिग शॉर्ट’ निवेशक माइकल बरी, जो 2008 में हाउसिंग मार्केट के पतन की सही भविष्यवाणी करने के लिए फेमस हुए, उन्होंने वॉल स्ट्रीट क्रेश होने पर 1.6 बिलियन डॉलर से अधिक का दांव लगाया है. उसने अब भविष्यवाणी की है कि इस साल के अंत तक वॉल स्ट्रीट क्रैश होगा. बरी मंदी पर 90 प्रतिशत से अधिक दांव लगा रहे हैं.

सोमवार को जारी सिक्योरिटी एक्सचेंज कमीशन फाइलिंग से पता चलता है कि उन्होंने एसएंडपी 500 और नैस्डैक 100 पर नकारात्मक विकल्प निकाल दिए हैं – ये दोनों बड़े पैमाने पर अमेरिकी अर्थव्यवस्था के प्रतिनिधि हैं. सीएनएन द्वारा बताया गया है कि माइकल बरी अपने पोर्टफोलियो का 90 प्रतिशत से अधिक का उपयोग बाजार में मंदी पर दांव लगाने के लिए कर रहे हैं. उनके फंड, स्कोन एसेट मैनेजमेंट, ने दोनों स्टॉक-मार्केट इंडेक्स के मुकाबले पुट ऑप्शन में बड़ी हिस्सेदारी खरीदी थी. पुट ऑप्शंस किसी संपत्ति को एक विशेष कीमत पर बेचने का अधिकार देते हैं.

माइकल बरी ने एस एंड पी 500 को ट्रैक करने वाले फंड के खिलाफ पुट ऑप्शन में $866 मिलियन (£679 मिलियन), और नैस्डैक 100 को ट्रैक करने वाले फंड के खिलाफ पुट ऑप्शन में $739 मिलियन (£580 मिलियन) खरीदे. उनका दांव तब आया है जब इस साल एसएंडपी 500 16 फीसदी और नैस्डैक 100 38 फीसदी बढ़ चुका है. बरी 2000 के दशक के मध्य में अपने बाजार आंदोलनों के लिए प्रसिद्ध हो गए, जब उन्होंने उन घटनाओं के दौरान हाउसिंग मार्केट के खिलाफ दांव लगाया, जिसके कारण दुनिया भर में मंदी आई.

हालांकि, ऐसा लगता है कि वह हमेशा इसे सही नहीं करता है. जनवरी में, उन्होंने अपने 1.4 मिलियन फॉलोअर्स के लिए “सेल” शब्द ट्वीट किया, लेकिन फिर मार्च में उन्होंने लिखा “मुझे बेचना गलत था”. 17 अगस्त तक, उनका अकाउंट बिना किसी ट्वीट के निष्क्रिय प्रतीत होता है, क्योंकि उन्होंने एलन मस्क के खिलाफ स्टैंड में अपनी गतिविधि को हटा दिया था. ‘द बिग शॉर्ट’ शुरू में माइकल लुईस द्वारा एक बेस्टसेलिंग पुस्तक थी, इससे पहले कि इसे फिल्म में रूपांतरित किया गया, जिसमें स्टीव कैरेल, रयान गोस्लिंग और ब्रैड पिट ने भी अभिनय किया.

Tags: New york news, Stock market, US News, World news

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!