Sunday, July 14, 2024
Homeमहाराष्ट्रG20 की बैठक के दौरान भारत मंडपम में मोदी जैकेट और बनारसी...

G20 की बैठक के दौरान भारत मंडपम में मोदी जैकेट और बनारसी साड़ी की रहेगी धूम

नई दिल्‍ली.  दुनिया के प्रमुख स्थापित और उभरते देशों के एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन जी-20 विश्व नेताओं के शिखर सम्मेलन के लिए तैयारियां अपने अंतिम चरण में हैं. इसके लिए भारत मंडपम भी सजधज कर तैयार हो चुका है और इसमें मोदी जैकेट, बनारसी साड़ी की धूम मचने वाली है. यहां लेह लद्दाख़ में बने पश्मीना से लेकर कन्याकुमारी तक के प्रोडक्ट सजाए गए हैं. यह समिट भारत में विश्व नेताओं की सबसे बड़ी बैठकों में से एक होगा जो 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में निर्धारित किया गया है.

खादी ग्रामोद्योग के चेयरमैन मनोज कुमार ने News 18 इंडिया को बताया कि बनारसी साड़ी, पाटन पटोला समेत मोदी जैकेट भारत मंडपम में होगी. भारत मंडपम में खादी का एक स्टॉल होगा जहां खादी के सभी प्रोडक्ट्स मिलेंगे लेकिन सबसे ज्यादा ज़ोर मोदी जैकेट और बनारसी साड़ी पर होगा. खादी स्टॉल में भारत के गांव की तस्वीर देखने को मिलेगी. यहां लेह- लद्दाख़ में बने पश्मीना से लेकर कन्याकुमारी तक के प्रोडक्ट जिसमें कांजीवरम सिल्क साड़ी भी मिलेगी. देसी शहद की मिठास भी सदस्य देशों के राजनयिक चख पाएंगे.

विदेशी मेहमान कर सकेंगे खरीदारी
मंडपम में G20 देशों से आए मेहमान जब बैठक के लिए यहां पहुंचेंगे तो उस समय उनके पास खरीदारी का भी विकल्प होगा. मंडपम में कुछ राज्यों के स्टॉल होंगे. अलग-अलग राज्यों के खादी और ग्रामोद्योग के प्रीमियम क्वालिटी के उत्पादों की श्रृंखला को यहां पर प्रस्तुत किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-  G20 Summit: कौन आ रहा है और कौन नहीं? पढ़ें जी-20 सम्मेलन की पूरी डिटेल

नेचुरल प्रोडक्ट प्राथमिकता पर
खादी ग्रामोद्योग और आयोग के चेयरमैन मनोज कुमार ने बताया कि खादी इंडिया के स्टॉल पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की खादी की विरासत, भारत की विविधता, मोदी ब्रांड खादी की शक्ति और दुनिया को जीरो कार्बन उत्सर्जन के लिए प्रेरित करनेवाले खादी के नेचुरल उत्पादों की श्रृंखला प्रस्तुत की जाएगी. उन्होंने कहा कि पश्चिमी देशों के मेहमानों के लिए ‘खादी इंडिया’ का स्टॉल इसलिए भी विशेष होगा क्योंकि यहां पर ऐसे उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा, जिनके उत्पादन में ‘जीरो कार्बन उत्सर्जन’ होता है.

पीएम मोदी के ब्रांड खादी के कई रूप होंगे प्रदर्शित
स्टॉल के माध्यम से खादी इंडिया दुनिया के ग्लोबल लीडर्स और मेहमानों के सामने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘ब्रांड खादी’ के विविध रूपों को प्रदर्शित करेगा. 6 मीटर X 6 मीटर के स्टॉल के एक हिस्से पर चरखे पर सूत कातने का सजीव प्रदर्शन किया जाएगा, जबकि दूसरे हिस्से पर खादी और ग्रामोद्योग के उत्पाद बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे.

विदेशी मेहमानों की खास पसंद को देखते हुए शॉल भी होगी उपलब्‍ध 
मनोज कुमार ने न्यूज 18 इंडिया को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले कई बार अंतराष्ट्रीय मंचों पर विदेशी नेताओं और मेहमानों को खादी की मोदी जैकेट का उपहार दे चुके हैं; जो विदेशी मेहमान इस बार G-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने भारत आ रहे हैं वो खादी इंडिया के स्टॉल से इसे खरीद सकेंगे. विदेशी मेहमानों की खास पसंद को देखते हुए विभिन्न राज्यों के अंगवस्त्रम और शॉल (Stoles & Shawls) को भी स्टॉल्स पर रखा जाएगा. इसके अलावा खादी का हैंडमेड कुर्ता, खादी की शर्ट, खादी का ब्लॉक प्रिंटेड कुर्ता, नेचुरल डाई से तैयार खादी के उत्पाद मुख्य होंगे. स्टॉल के साथ ही I Love Khadi नाम से एक सेल्फी प्वाइंट भी लगाया जाएगा, जिसमें खादी प्रेमी विदेशी मेहमान सेल्फी ले सकेंगे.

Tags: G20 Summit, Prime Minister Narendra Modi

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!