Saturday, May 18, 2024
Homeमहाराष्ट्रटमाटर से बरसा धन, किसान चंद्रमौली ने 45 दिनों में कमाए 4...

टमाटर से बरसा धन, किसान चंद्रमौली ने 45 दिनों में कमाए 4 करोड़ रुपए; देखे PHOTOS

आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले के एक किसान चंद्रमौली सुर्खियों में छाए हुए हैं. उन्‍होंने पिछले 45 दिनों में टमाटर बेचकर 4 करोड़ रुपये की कमाई की है, जबकि इसमें 3 करोड़ रुपये का भारी मुनाफा कमाया है. उन्‍होंने बताया कि टमाटर को लेकर वे आश्‍वस्‍त थे कि लागत निकल जाएगी, लेकिन इस बार तो छप्‍परफाड़ कमाई ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. उन्‍होंने बताया कि अप्रैल में टमाटर के पौधे बोए थे और अपनी 22 एकड़ जमीन पर उन्‍नत तकनीक के जरिए उन्‍होंने इन पौधों की देखभाल की और 45 दिनों की अवधि में टमाटर की 40,000 पेटियां बेचीं. उन्होंने अपनी उपज कर्नाटक के कोलार बाजार में बेची, जो उनके मूल स्थान के करीब है. बाजार में, टमाटर की 15 किलो की टोकरी की कीमत 1,000 रुपये से 1,500 रुपये के बीच थी, जब उन्होंने पिछले 45 दिनों में 40,000 बक्से बेचे. किसान चंद्रमौली ने कहा, “अब तक मैंने जो उपज प्राप्त की है, उससे मैंने करीब 4 करोड़ रुपये कमाए हैं. कुल मिलाकर, मुझे उपज प्राप्त करने के लिए अपनी 22 एकड़ जमीन में 1 करोड़ रुपये का निवेश करना पड़ा.” इसमें कमीशन और परिवहन शुल्क शामिल है. इसलिए, मुनाफा 3 करोड़ रुपये रहेगा.”

01

चित्तूर जिले के एक किसान चंद्रमौली ने बताया कि इस बार टमाटर ने बंपर कमाई करा दी है.

02

चंद्रमौली ने कहा कि 22 एकड़ खेती की जमीन में दुर्लभ किस्म के टमाटर के पौधे बोए थे. इनकी देखभाल की और माइक्रो इरीगेशन जैसी तकनीक से पौधों की हर जरूरत को पूरा किया.

03

किसान चंद्रमौली ने बताया कि हम कई साल से टमाटर उगाते आ रहे हैं और इस साल हमें हमारे अनुभव का लाभ मिला है. टमाटर की आसमान छूती कीमतों के कारण हमारी कमाई ने भी रिकॉर्ड बनाया. (फोटो- News18)

04

टमाटर की खेती ही नहीं बल्कि उसकी मार्केटिंग, स्‍टोर करना और बाजार तक पहुंचाना भी जरूरी होता है. ऐसे सभी पहलुओं का ध्‍यान रखा गया. (फोटो- News18)

05

किसान चंद्रमौली ने कहा कि अब उत्‍तर भारत तक टमाटर जा रहा है और इसके अगस्‍त तक महंगे रहने की उम्‍मीद है. (फोटो-News18 )

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Recent News

Most Popular

error: कॉपी करणे हा कायद्याने गुन्हा आहे ... !!